- साइक्लॉन ने एक ही दिन में शहर के बाजार और बैंकिंग कारोबार को दिया तगड़ा झटका

- त्योहारी सीजन में बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा, कई इलाकों में पानी भरने से बाजार तक नहीं खुल सके

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर से सैकड़ों किमी दूर तबाही मचा रहे हुद हुद साइक्लॉन ने शहर की बिजनेस इंडस्ट्री को एक ही दिन में दो सौ करोड़ का करारा झटका दे डाला। लगातार चौबीस घंटे से जारी बारिश की वजह से शहर की कई बाजारें खुल नहीं सकीं। आसपास के जिलों में भी झमाझम बारिश होने से थोक सामान और व्यापारी शहर नहीं आ सके। वहीं आम दिनों की तुलना में बैंकिंग कारोबार भी बुरी तरह से प्रभावित रहा।

एक दिन में नुकसान भ्0 करोड़

शहर में फ्00 फुटकर और ख्00 होलसेल मार्केट से करीब क्भ् लाख व्यापारी जुड़े हुए हैं। हुद हुद की वजह से सोमवार रात से जारी बारिश की वजह से मंगलवार को ज्यादातर बाजारों का बिजनेस चौपट हो गया। कानपुर उद्योग व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष सुनील बजाज के मुताबिक शहर बाजार का डेली टर्नओवर 80 करोड़ का है। मगर, हुद हुद की वजह से मंगलवार को बिक्री का ग्राफ गिरकर ब्0 परसेंट तक रह गया। इससे फुटकर और थोक व्यापारियों को एक ही दिन में भ्0 करोड़ का नुकसान हुआ है।

पानी भरने से नहीं खुली दुकानें

शहर के कई बाजार ऐसे भी रहे, जहां पानी भर जाने की वजह से दुकानें खुल ही नहीं सकीं। व्यापारी दिन भर पानी रुकने का इंतजार करते रहे, लेकिन लगातार बारिश की वजह से बाजार से पानी निकलवाया नहीं जा सका। हूलागंज, नौघड़ा, जनरलगंज, हटिया, परेड समेत आसपास की बाजारों के लोग तो घरों में ही कैद होकर रह गये। वहीं लखनऊ, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, रायबरेली, प्रतापगढ़ आदि जिलों से भी थोक व्यापारी शहर नहीं आ सके।

बैंक्स को क्भ्0 करोड़ का झटका

हुद हुद ने सबसे तगड़ा झटका बैंकिंग कारोबार को दिया है। शहर में कुल ब्म् बैंक्स की भ्00 से ज्यादा शाखाएं हैं। मगर, बारिश के कारण लगभग सभी जगह सन्नाटा पसरा रहा। आम दिनों में नकद भुगतान और नकद जमा के लिए जहां कैश काउंटर पर लंबी लाइनें लगी रहती थीं, वहीं मंगलवार को इक्का-दुक्का लोग ही नजर आये।

यूपी बैंक इम्प्लॉईज एसोसिएशन के महामंत्री अनिल सोनकर ने बताया कि नकद लेनदेन के अलावा आरटीजीएस पेमेंट भी काफी कम हुआ। वहीं एटीएम के सर्वर पर भी ज्यादा लोड नहीं रहा।

--------------------------------------

बॉक्स-क्

प्रभावित बैंकिंग कारोबार -

नकद जमा - फ्भ् करोड़

नकद भुगतान - ख्भ् करोड़

आरटीजीएस - ब्0 करोड़

अन्य लेनदेन - ब्7 करोड़

एटीएम पेमेंट - ख् करोड़

-------------------------------

बॉक्स-ख्

थोक और फुटकर बाजारों को नुकसान -

शहर की फ्00 फुटकर और ख्00 थोक बाजारों से करीब क्भ् लाख व्यापारी संबद्ध हैं। मगर, बारिश के कारण डिफरेंट प्रोडक्ट्स से जुड़े व्यापारियों को भ्0 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा।

बर्तन, किराना, खिलौने, दवा बाजार, कपड़ा, चाय, ज्वेलरी, लोहा, प्लास्टिक, बिजली, लेदर गुड्स, शू मार्केट, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, फर्नीचर, पेंट बाजार, ऑटोमोबाइल सेक्टर

-----------------------------------

वर्जन वर्जन

ø त्योहारी सीजन में आम दिनों से मार्केट में ज्यादा कस्टमर्स की आवाजाही होती है। मगर, हुद हुद की वजह से व्यापार लगभग ठप रहा। एक ही दिन में करीब भ्0 करोड़ का नुकसान व्यापारियों को झेलना पड़ा है।

- सुनील बजाज, कोषाध्यक्ष, कानपुर उद्योग व्यापार मंडल

ø सरकारी-प्राइवेट बैंक्स में बहुत कम ट्रांजेक्शन हुआ है। आम दिनों में रोजाना करीब 8भ्0 करोड़ का कारोबार बैंक्स में होता है। पर बारिश की वजह से मंगलवार को क्भ्0 करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा।

- अनिल सोनकर, महामंत्री, यूपी बैंक इम्प्लॉईज एसोसिएशन

----------------------------------------

Posted By: Inextlive