- टीनएजर्स हो रहे हैं शिकार, पान दुकान पर मिलता है सामान

-कोटपा के सारे लॉ को करता है वॉयलेट, प्रशासन को भी दी गयी थी लिखित सूचना

PATNA: दिल्ली हाईकोर्ट ने फ् दिसंबर ख्0क्ख् को निर्णय सुनाया था कि हुक्का बार कोटपा और स्मोक फ्री रूल का वॉयलेट करती है। कोर्ट के इस डिसीजन को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया को भी भेजा गया था। इसके बाद भी राजधानी पटना के कई इलाके हैं, जहां हुक्का बार धड़ल्ले से चल रहा है। पटना के टीनएजर्स इसके शिकार हो रहे हैं। हुक्का बार को लेकर टीनएजर्स में एक अलग क्रेज होता है। एक बार वहां फंसने से उसमें से निकल पाना मुश्किल हो जाता है।

टीनएजर्स खूब जाते हैं हुक्का बार

मौर्यालोक के एक पान दुकान पर एक-एक कर कई लड़के पहुंचते हैं। बिना कुछ कहे-सुने दुकानदार को पैसे देते हैं और दुकानदार उन्हें उनका सामान। कुरेदने पर पता चलता है कि यह हुक्का का सामान है। ये लड़के बार जा रहे हैं जहां हुक्का पीयेंगे। हुक्का का ये तम्बाकू कई फ्लेवर में आता है। कई हुक्का बार ऐसे हैं, जहां बाहर से कुछ भी ले जाने की इजाजत नहीं है। एंट्री के वक्तही टोकन लेना पड़ता है और सारी सुविधाएं वहां मुहैया करा दी जाती है। बोरिंग रोड चौराहे पास स्थित एक बार में जाने वाले लड़के ने बताया कि हमलोगों को हजार रुपए देना पड़ता है तब अंदर एंट्री मिलती है। अंदर हुक्का का भी प्रबंध है अगर आप लेना चाहते हैं तो आपको अलग से पे करना पड़ेगा। यह बार हुक्का के लिए ही फेमस है।

सब पता है एडमिनिस्ट्रेशन को

ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को नहीं है। पिछले आठ सितंबर को सीड्स के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर दीपक मिश्रा ने पटना के डीएम को इसकी लिखित सूचना दी थी कि कहां-कहां हुक्का बार चल रहा है, लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। लिखित सूचना तत्कालीन एसएसपी, पटना को भी दी गयी थी, जिसमें यह जानकारी भी दी गयी है कि हुक्का बार कोटपा के सेक्शन ब् के साथ-साथ सारे लॉ को वॉयलेट करती है। टोबैको पर काम करने वाले लोगों की मानें, तो हुक्का ग्रुप में पिया जाता है, और एक ही माउथपीस को लोग बारी-बारी से अपने मुंह में लगाते हैं। इस वजह से भी ये ज्यादा खतरनाक है।

काफी चर्चित हैं कुछ बार

सूत्रों की मानें, तो राजधानी के कुछ हुक्का बार काफी चर्चित हैं। बोरिंग रोड का लिक्विड लॉज, हैंग ओवर, एसपी वर्मा रोड का द पर्पल लॉज, गांधी मैदान के पास का सिल्क एंड रूट और फ्रेजर रोड की माधुरी रेस्टोरेंट एंड बार भी काफी चर्चित है।

Posted By: Inextlive