- बेसिक विभाग की पहल पर तैयार की गई है सेल से संबंधित दस सदस्यों की टीम

- बालिकाओं की समस्या और उसके समाधान के लिए एडी बेसिक ने टीम को तुरंत कार्यक्रम बनाने के दिए निर्देश

Meerut : बेसिक शिक्षा विभाग ने बालिकाओं की समस्याओं के समाधान के लिए व एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए एक सेल बनाया है। विभाग द्वारा बनाया गया यह ह्यूमन हेल्प एंड नेचर सेल ग‌र्ल्स एजुकेशन को बढ़ावा देने व उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए बनाया गया है। सेल द्वारा ग‌र्ल्स की समस्याओं को न केवल सुना व समझा जाएगा, बल्कि उनका हल भी निकाला जाएगा।

होंगी सभी समस्याएं दूर

अक्सर ग्रामीण इलाकों में ग‌र्ल्स को पढ़ाने के लिए पेरेंट्स में जागरुकता की कमी देखने को मिलती है। इसलिए वहां ग‌र्ल्स को पढ़ाने पर जोर नही दिया जाता है। बेसिक विभाग का यह सेल ग‌र्ल्स एजुकेशन को बढ़ावा देगा। सेल में मौजूद मेंबर न केवल बालिकाओं की एजुकेशन पर वर्क करेंगे। बल्कि गांव-गांव जाकर सेल के मेंबर्स पेरेंट्स को उनकी बेटियों को पढ़ने के लिए भेजने की प्रेरणा देंगे।

स्वास्थ्य का ख्याल

इस सेल के मेम्बर्स द्वारा केवल एजुकेशन को लेकर ही काम नही किया जाएगा। बल्कि बालिकाओं की पारिवारिक समस्याओं, उनके स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं व आर्थिक समस्याओं को भी सुना व समझा जाएगा। इन समस्याओं का समाधान भी टीम के सदस्यों द्वारा निकाला जाएगा। इसके साथ की टीम में मौजूद महिला सदस्यों द्वारा बालिकाओं को उनकी किशोरावस्था में आने वाले बदलाव व उनमें आने वाली समस्याओं को सुलझाया जाएगा।

टीम है तैयार

एडी बेसिक विनय कुमार गिल ने बेसिक शिक्षा संबंधित जिला पीटी टीचर को निर्देश दिए हैं। सेल की अध्यक्ष और पीटी टीचर अनु त्यागी ने बताया कि उनकी दस सदस्यों की टीम तैयार हो गई है। टीम में तीन पुरुष मेम्बर और सात महिला मेम्बर हैं। अगस्त मंथ से प्रक्रिया को शुरू कर देगी।

हर मंथ होंगे पचास घर

अनु ने बताया कि उनके लक्ष्य में हर मंथ में कम से कम पचास घर का दौरा करने का लक्ष्य तय किया है। हर मंथ में पचास घरों में जाकर वहां बालिकाओं व उनके पेरेंट्स को भी समझाया जाएगा। अगर कही आवश्यकता पड़ती है तो टीम द्वारा हर तरह की मदद भी की जाएगी।

Posted By: Inextlive