- गोरखपुर से चलेगी देश की पहली 'हमसफर' ट्रेन

- राज्यमंत्री ने दिया वाईफाई, आईसीसी का तोहफा

GORAKHPUR:

गोरखपुर जंक्शन से दिल्ली की यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर अब और आसान हो गया। सप्ताह में तीन दिन चलने वाली 'हमसफर' ट्रेन के सभी कोच एसी थर्ड श्रेणी के होंगे। महीने के अंत तक रेल सेवा की शुरुआत हो जाएगी। सोमवार की शाम यह घोषणा रेल राज्य मंत्री मनोज कुमार सिन्हा ने की। प्रथम विश्व वाईफाई दिवस पर वह गोरखपुर जंक्शन पर फ्री-वाईफाई सुविधा और इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के शुभारंभ के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा गोरखपुर- लखनऊ वाया बढ़नी रेल सेवा की शुरुआत को रेल राज्य मंत्री ने मंजूरी दी। इसका फायदा गोरखपुर जंक्शन से रोजाना आवागमन करने वाले 40 हजार लोगों को मिल सकेगा।

नेपाल तक बिछेगा जाल

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि दो सालों में यूपी का खास ख्याल रखा गया है। इसलिए 10 हजार करोड़ रुपए का बजट सिर्फ यूपी को दिया गया है। 2016 के रेल बजट में घोषित चार विशिष्ट प्रकार की सेवाओं में शामिल एक हमसफर की शुरूआत गोरखपुर से दिल्ली के बीच होने जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर-लखनऊ वाया बढ़नी ट्रेन चलाने की मांग उठ रही थी। इसको देखते हुए इस सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। दो से तीन माह के भीतर गोरखपुर-लखनऊ वाया बढ़नी ट्रेन की सेवा शुरू करा दी जाएगी। इससे नेपाल बार्डर पर आने वाले लोगों की यात्रा सुगम होगी। नेपाल बॉर्डर के बढ़नी, तुलसीपुर, सिद्धार्थनगर, फरेंदा, पीपीगंज सहित कई दो दर्जन से अधिक रेलवे स्टेशन से जुड़े हजारों गांवों के लोग यात्रा कर सकेंगे।

यह मिलेंगी सुविधाएं

-दिल्ली का सफर आसान बनेगा। देश की पहली 'हमसफर' ट्रेन से हजारों यात्री होंगे लाभांवित।

- जंक्शन तेज वाईफाई सेवा की मदद से एचडी क्वालिटी के वीडियो बिना रुकावट देख सकेंगे। ऑडियो-वीडियो डाउनलोड में मदद मिलेगी। 66 एक्सेस प्वॉइंट्स और 35 एक्सेस स्विचेज लगाए गए हैं।

-इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम की शुरुआत से सुरक्षा बढ़ेगी। लगेज स्कैनर की मदद से यात्रियों के सामानों की चेकिंग हो सकेगी। कैमरे प्लेटफार्म की हर गतिविधि पर नजर रख सकेंगे।

-गोरखपुर से वाराणसी के बीच 63 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। वाराणसी से दोहरीघाट होते हुए सहजनवां तक ट्रेन का आवागमन शुरू करने की आश्वासन रेल राज्यमंत्री ने दिया। इंदारा-दोहरीघाट-इंदारा को ब्रॉडगेज में तब्दील करके सहजनवां से जोड़ा जाएगा।

---------------

यहां से अंदर ले जा सकते हैं

--------------------

शुरू होगा लोकोशेड का निर्माण

रेल मंत्री ने कहा कि कुसम्हीं से डोमिनगढ़ के बीच तीसरी रेलवे लाइन और सौ इंजन की मरम्मत के लिए लोको शेड का निर्माण जल्द शुरू करा दिया जाएगा। इसके साथ ही संतकबीर नगर से श्रावस्ती तक नई रेल लाइन का भी काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान रेल राज्य मंत्री ने कांग्रेस भी हमला किया। कहा कि दो साल पहले कांग्रेस की सरकार यूपी में थी। तब विकास सिर्फ अमेठी और रायबरेली तक सीमित रह गया था। भाजपा सरकार ने यूपी में रेलवे के विकास के लिए काफी पैसा दिया है।

वर्जन

डिजिटल साक्षरता और कनेक्टिविटी बढ़ने से भारत सरकार की योजनाओं को लाभ मिलेगा। इस सुविधा से विश्वस्तरीय सेवा मिलेगी। गोरखपुर से पहली एसी हमसफर ट्रेन की शुरूआत माह के अंत में होगी। इसका लाभ गोरखपुर मंडल से दिल्ली जाने वाले हजारों यात्रियों को मिलेगा।

-मनोज सिन्हा, रेल राज्य मंत्री, भारत सरकार

Posted By: Inextlive