RANCHI :आईआईएम रांची का दम नेशनल-इंटरनेशनल कंपनीज को खूब भा रहा है, तभी तो यहां के पीजीडीएम और पीजीएचआरएम (2014-16) के स्टूडेंट्स का हंड्रेड परसेंट समर प्लेसमेंट कुछ ही दिनों में पूरा हो गया। खास बात है कि कई का इंटरनेशनल समर प्लेसमेंट भी हुआ है। अब ये स्टूडेंट्स दो महीने तक कंपनीज में काम की बारीकियों को सीखेंगे। अब जुलाई में ये वापस आएंगे और फिर इनकी क्लासेज चलेंगी।

कई स्टूडेंट्स को तीन-तीन ऑफर

पीजीडीएम कोर्स के 123 स्टूडेंट्स को विभिन्न कंपनीज की ओर से 141 ऑफर मिले हैं। दो महीने के समर प्लेसमेंट के तहत कंपनियों ने इन स्टूडेंट्स को अपने यहां ट्रेनिंग लेने के लिए रिक्रूट किया है। खास बात है कि कई स्टूडेंट्स को तीन-तीन ऑफर तक मिले हैं। ऐसे में अब यह स्टूडेंट्स के ऊपर निर्भर है कि वे किस कंपनी में समर प्लेसमेंट की ट्रेनिंग लेंगे।

अवरेज 57 हजार रुपए का पैकेज

कंपनियों की ओर से समर प्लेसमेंट के लिए पीजीडीएम स्टूडेंट्स को अट्रैक्टिव पैकेज ऑफर मिला है। यूएई की इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्म स्टूडेंट्स को दो महीने की ट्रेनिंग के लिए ढाई लाख रुपए का पैकेज दिया है। इसके अलावा लगभग 50 परसेंट स्टूडेंट्स को 1.60 लाख रुपए का पैकेज कंपनियों से मिला है। जानकारी के मुताबिक, समर प्लेसमेंट का अवरेज पैकेज करीब 57, 900 रुपए है।

कैंपस में 62 कंपनीज ने दी दस्तक

आईआईएम रांची में समर प्लेसमेंट को लेकर 62 कंपनीज ने दस्तक दी। इनमें आईटी सेक्टर, सेल्स एंड मार्केटिंग, जेनरल मैनेजमेंट कंसल्टेंट, ऑपरेशंस, और फाइनांस से जुड़ी कंपनियां शामिल हैं। यहां आनेवाली महत्वपूर्ण कंपनियों में ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन, डिलाइट, माइक्रोसॉफ्ट, आरपीजी ग्रुप, बीडी, गोदरेज, कोक, बोस, रिजर्व बैंक, परफिटी, ईवाई, सैमसंग, टोयटा, आईसीआईसीआई, एचटी मिडिया, फेडरल बैंक, एल एंड टी और हीरो शामिल हैं।

पीजीडीएचआरएम में भी ऑफर की बहार

पीजीडीएचआरएम की पढ़ाई कर रहे सभी स्टूडेंट्स का समर प्लेसमेंट पूरा हो चुका है। 2014-16 बैच के 38 स्टूडेंट्स को 42 ऑफर मिले हैं। यहां प्लेसमेंट के लिए 24 कंपनियां आईं। इस कोर्स में मैक्सिमम पैकेज 1.60 लाख रुपए गया है तो स्टूडेंट्स का अवरेज पैकेज 56 हजार 100 रूपए है।

मिलता है प्री प्लेसमेंट ऑफर

समर प्लेसमेंट के लिए कंपनियां जिन स्टूडेंट्स को अपने साथ ले जाती हैं, उन्हें दो महीने की ट्रेनिंग के बाद प्री प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) भी दिया जाता है। ट्रेनिंग के दौरान स्टूडेंट्स के काम करने का तरीका, एलिजिबिलिटी और प्रैक्टिकल का असेसमेंट कर कंपनीज की ओर से स्टूडेंट्स को पीपीओ के लिए चुना जाता है, ताकि वे कोर्स पूरा होने के बाद कंपनी से ही जुड़े रह सकें। ऐसा भी देखने को मिला है कि जिस कंपनी में स्टूडेंट्स समर प्लेसमेंट की ट्रेनिंग लेते हैं, पढ़ाई पूरी होने के बाद उसी कंपनी की जॉब को एक्सेप्ट करते हैं।

Posted By: Inextlive