-सेशन 2015 के 100 स्टूडेंट्स का निबंधन नहीं होने से वे नाराज थे

-सुबह छह बजे ही लोयोला बीएड कॉलेज के मेन गेट पर ताला जड़ा

JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) द्वारा बीएड-ख्0क्भ् की परीक्षा की तिथि घोषित करने के बाद बुधवार को बिरसानगर स्थित लोयोला बीएड कॉलेज में स्टूडेंट्स ने जमकर हंगामा किया। सेशन ख्0क्भ् के क्00 स्टूडेंट्स का निबंधन नहीं होने से वे नाराज थे। स्टूडेंट्स ने बुधवार की सुबह छह बजे ही कॉलेज के मेन गेट पर ताला जड़ दिया और इंसाफ की मांग करने लगे। छात्र जल्द से जल्द निबंधन व परीक्षा की मांग कर रहे थे। दोपहर के क्ख् बजे के बाद यह हंगामा शांत हुआ।

बिना मान्यता के लिया एडमिशन

इधर कॉलेज मैनेजमेंट ने नए सेशन में भी नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की बिना मान्यता के ही फिर से क्00 स्टूडेंट्स का एडमिशन लिया गया। लोयोला बीएड कॉलेज के प्रोस्पेक्टस में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त होने के बाद एडमिशन की बात लिखी गई है। नए सेशन के स्टूडेंट्स को जब इस हंगामे की जानकारी मिली तो वे भी इस आंदोलन में शामिल हुए। एनसीटीई ने लोयोला बीएड कॉलेज की वर्ष ख्0क्ब् में मान्यता रद्द कर दी थी।

पॉलिटिकल लीडर्स का मिला समर्थन

हंगामे की जानकारी जब स्थानीय बीजेपी लीडर प्रदीप महतो और झामुमो नेता प्रदीप कुमार को मिली तो वे भी अपने समर्थकों के साथ इस आंदोलन में शामिल हुए। झामुमो नेता हंगामे की जानकारी जिलाध्यक्ष सह पूर्व विधायक रामदास सोरेन को दी तो वे भी अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और स्टूडेंट्स का समर्थन किया। वे अपने समर्थकों और छात्रों के साथ कॉलेज के मेन गेट पर धरने पर बैठ गए और प्रिंसिपल के साथ वार्ता की मांग करने लगे।

बुलानी पड़ी पुलिस

बात बिगड़ती देखकर बिरसानगर थाना प्रभारी ने वज्र वाहन व अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया। कॉलेज के प्रिंसिपल फादर इग्नासियुस ने बीमार होने की बात कह कर गेट पर आकर वार्ता करने में अक्षमता जताई। इससे स्टूडेंट्स और आक्रोशित हो गए। बाद में भाजपा नेता रतन महतो और बिरसानगर थाना प्रभारी के आश्वासन के बाद प्रिंसिपल स्टूडेंट्स प्रतिनिधियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता को राजी हुए। जब गेट पर प्रिंसिपल आए तो जेएमएम नेताओं ने उन्हें जमकर खरी-खोटी सुनाई। वार्ता में इस बात पर सहमति बनी कि स्टूडेंट प्रतिनिधि और प्रिंसिपल गुरुवार को रांची जायेंगे। वहां सीएम, हाइयर एजुकेशन सेक्रेटरी और अन्य संबंधित अधिकारियों से मिलेंगे और स्टूडेंट हित में कोई निर्णय लेने का अनुरोध करेंगे।

म् तक जमा कर सकते हैं फॉर्म

लोयोला बीएड कॉलेज में बुधवार को हुए हंगामा के कारण यहां चलने वाले स्कूल में एलकेजी का फार्म जमा नहीं लिया जा सका। बुधवार को इसकी अंतिम तिथि थी। बाद में स्कूल मैनेजमेंट ने एलकेजी का फॉर्म जमा करने की तिथि बढ़ा दी। अब अभिभावक भ् और म् नवंबर को फॉर्म जमा कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive