लोक सेवा आयोग में अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बनाई गई नई व्यवस्था...

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उप्र लोक सेवा आयोग में डिसिप्लिन मेंटेन करने के लिए नया सिस्टम बनाया गया है। आयोग के गोपन व अनुभाग सहित अन्य सेक्शन में कार्य करने वाले समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी व अनुभाग सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्यूटी की अवधि में अपना अपना आई कार्ड साथ रखना होगा। इतना ही नहीं आयोग के इंट्री गेट पर वाहनों को तभी प्रवेश दिया जाएगा जब संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के वाहन पर आयोग का पास होगा। आयोग परिसर में यह व्यवस्था लागू भी कर दी गई है।

अनुशासन पर चल चुका डंडा
आयोग के अध्यक्ष डॉ। प्रभात कुमार ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद सबसे पहले अनुशासन को लेकर कार्रवाई की थी। तीन जुलाई को डॉ। कुमार ने परिसर व विभागों में गंदगी मिलने पर विविध प्रकोष्ठ के प्रभारी सुरेन्द्र उपाध्याय को निलंबित कर दिया था। इतना ही नहीं बिना बताए दो महीने से अनुपस्थित रहने वाले शोध अनुभाग के तौकीर हुसैन को कार्यमुक्त कर दिया था। सूत्रों की मानें तो आयोग में अध्यक्ष डॉ। कुमार द्वारा लगातार विभिन्न सेक्शन का निरीक्षण किया जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अधिकारियों व कर्मचारियों में अनुशासन कायम करने को लेकर अब रिबन के साथ आई कार्ड लटका कर चलने की व्यवस्था लागू की गई है।

ड्रेस कोड की भी चर्चा
सूत्रों की मानें तो आयोग में ड्रेस कोड भी लागू किए जाने की चर्चाएं जोरों पर हैं। इसके तहत अधिकारियों व कर्मचारियों को कैजुअल ड्रेस के साथ लेदर शू पहनकर आयोग परिसर व विभागों में आना होगा।

आयोग परिसर और अन्य सेक्शन के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आई कार्ड लेकर आने की व्यवस्था बनाई गई है। ऐसा आयोग में एक आदर्श व अनुशासन को मजबूत करने के लिए किया गया है।

-पुष्कर श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी उप्र लोक सेवा आयोग

Posted By: Inextlive