JAMSHEDPUR : जमाना बदल रहा है, बदलते जमाने के साथ सभी खुद को अपडेट करने में लगे हुए हैं। फिर मां क्यों पीछे रहे? इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इस जमाने में बच्चों के साथ खुद को कनेक्ट करने के लिए मां अब डिजिटल मॉम बन रही है। किसी दूर शहर में रहकर पढ़ाई या जॉब कर रहे बच्चों की स्काइप या वाट्सऐप के जरिए पल-पल की खबर लेने की बात हो या फिर स्कूल, कॉलेज गोइंग बच्चों के ऑनलाइन एक्टिविटीज पर नजर रखने के लिए खुद के टेक सेवी बनाना हो। न्यू बोर्न बेबी के बेहतर केयर के लिए गूगल से टिप्स लेना हो या फिर बच्चों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, डिजिटल मदर सबके लिए तैयार है। मदर्स डे के मौके पर आई नेक्स्ट ने जमशेदपुर में भी कुछ ऐसी ही माओं को ढूंढा और अपने बच्चों के लिए ये कैसे खुद को अपडेट कर रही हैं यह जानने की कोश्ि1ाश की।

लाडले की केयर में इंटरनेट निभा रहा अहम रोल

मानगो डिमना रोड की रहने वाली प्रियंका सिंह के लिए उनके दो महीने के बेटे हृदय राज की देखभाल में इंटरनेट का बड़ी भूमिका है। कपड़े, खिलौनों की शॉपिंग हो या फिर बच्चे के बेहतर केयर के लिए टिप्स लेना हो, इन सबमें इंटरनेट बड़ा रोल निभा रहा है। प्रियंका और उनके पति अनुज कुमार सिंह दोनों बैंक इम्प्लाई हैं। जाहिर सी बात है नौकरीपेशा होने की वजह दोनों के पास टाइम की भी कमी है, लेकिन बच्चे की देखभाल की राह में कोई भी परेशानी आए एक मां उसका हल निकाल ही लेती है। प्रियंका ने भी ऐसा ही किया है। उन्होंने कहा कि ज्यादा समय नहीं होने की वजह से वे बच्चे की जरूरत की हर चीज खरीदने के लिए मार्केट नहीं जा सकती, लेकिन बच्चे की देखभाल में किसी तरह का कंप्रोमाइज भी बिल्कुल नहीं करना चाहतीं। इसी सोच ने उन्हें एक डिजिटल मां बनाया। प्रियंका ने बताया कि जब वे प्रेग्नेंट थी उस दौरान भी गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए इंटरनेट से टिप्स लिया करती थीं। डिलिवरी के बाद बच्चे की क्या-क्या जरूरतें होंगी और उसे कैसे पूरा किया जाएगा इसकी प्लानिंग भी पहले से ही कर रखी थी। प्रियंका ने बताया कि वे बच्चे की जरूरत की ज्यादातर चीजें ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के जरिए मंगाती हैं। इससे एक मां होने का फर्ज भी पूरा होता है और बच्चे को हर वो चीजें मिल जाती हैं, जो उसके बेहतर परवरिश के लिए जरूरी हैं।

-------------

बच्चे की केयर के लिए

मां का डिजिटल अवतार सिर्फ बढ़ते बच्चों तक सीमित नहीं है। अब तो प्रेग्नेंसी के दौरान भी मासूम की केयर के लिए मां इस रूप में नजर आने लगी हैं। मानगो की रहने वाली पल्लवी पंकज मां बनने वाली हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे की सेहत ठीक रहे, उसका सही डेवलपमेंट हो, इसके लिए पल्लवी ने इंटरनेट की जानकारी हासिल की। अब तो वो हर जरूरी चीज के लिए इंटरनेट का ही सहारा लेती हैं। पल्लवी ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान कैसा होना चाहिए, खुद की देखभाल कैसे की जानी चाहिए ताकि बच्चा स्वस्थ्य रहे, ऐसे ही कई बातें जानने के लिए वे इंटरनेट का सहारा लेती हैं। पल्लवी का मानना है कि डिजिटल मदर बनना वक्त की जरूरत है।

अपने दो महीने के बेटे के लिए कई जरूरी चीजों की शॉपिंग मैं ऑनलाइन करती हूं। उसके बेहतर केयर के लिए इंटरनेट से कई टिप्स भी लेती हूं।

प्रियंका सिंह

बदलते समय के साथ खुद को अपडेट करना जरूरी है। प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे खुद का और बच्चे का ख्याल रखा जाए इसके लिए मैं इंटरनेट से जरुरी जानकारी लेती हूं।

पल्लवी पंकज

Posted By: Inextlive