ICC World Cup 2019 भारतइंग्लैंड जैसी टीमों को वर्ल्ड कप में किया है ढेर ऐसे हैं बांग्लादेशी शेर

2019-05-20T15:23:33Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही। ये वर्ल्ड कप का 12वां एडीशन है जिसमें आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें एक टीम बांग्लादेश की है जो कभी चैंपियन तो नहीं बनी मगर भारतइंग्लैंड को वर्ल्ड कप से किया है बाहर

कानपुर। 20 साल से वर्ल्ड कप खेल रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम कभी चैंपियन तो नहीं बनी मगर इनके खिलाड़ियों ने कई दिग्गजों को चुनौती जरूर दी है। बांग्लादेशी शेरों ने 2003 में भारत और 2015 में इंग्लैंड जैसी धुरंधर टीमों को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। इस बार टीम क्या परफाॅर्मेंस दिखाएगी, यह देखना दिलचस्प होगा।
वर्ल्ड कप में बांग्लादेश का सफर -

1999 में पहली बार खेला वर्ल्ड कप और पाकिस्तान को हराया
बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने साल 1999 में वर्ल्ड कप डेब्यू किया था। तब बांग्लादेश को आईसीसी के एसोसिएट मेंबर के रूप में इंट्री मिली थी। उस वक्त बांग्लादेश टीम की कमान अमिनुल इस्लाम के हाथों में थी। बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया था जिसमें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, स्काॅटलैंड और बांग्लादेश टीमें शामिल थी। बांग्लादेश को ग्रुप की बाकी पांच टीमों के साथ मैच खेलना पड़ा, जिसमें दो में जीत मिली और तीन में हार। ये दो जीत बांग्लादेश को स्काॅटलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मिली थी।

2003 में रहा सबसे खराब प्रदर्शन

पहले वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेशी टीम का दूसरे विश्व कप में प्रदर्शन काफी गिर गया। 2003 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को एक भी मैच में जीत नहीं मिली। यहां तक कि कनाडा और केन्या ने भी बांग्लादेश को पटखनी दे डाली। इस टूर्नामेंट में बांगलादेश ने छह मैच खेले जिसमें पांच में हार मिली वहीं एक बेनतीजा रहा।

2007 में भारत को किया वर्ल्ड कप से बाहर

2007 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के प्रदर्शन ने दुनिया को हैरान कर दिया था। विंडीज में आयोजित किए गए इस विश्व कप में 16 टीमों ने हिस्सा लिया जिसमें अंतिम आठ टीमों में बांग्लादेश का भी नाम था, जबकि भारत सुपर 8 में भी नहीं पहुंच पाया था। दरअसल बांग्लादेश की टीम श्रीलंका, भारत और बरमूडा के साथ ग्रुप बी में थी। इसमें बांग्लादेश को भारत और बरमूडा के खिलाफ जीत मिली थी।
2011 में औसत रहा प्रदर्शन
इस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को अपने घर में खेलने का मौका मिला। हालांकि वह इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सका। बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया जिसमें उसने इंग्लैंड, आयरलैंड और नीदरलैंड को हराया लेकिन भारत, विंडीज और दक्षिण अफ्रीका से करारी शिकस्त झेलने के कारण उसे क्वार्टर फाइनल का टिकट नहीं मिल सका।
2015 में इंग्लैंड को किया वर्ल्ड कप से बाहर
साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने एक बार फिर बड़ा उलटफेर किया। इस टूर्नामेंट में बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने इंग्लैंड को ग्रुप मैचों में हराकर वर्ल्डकप से बाहर का रास्ता दिखाया। दरअसल पूल ए में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और स्काॅटलैंड की टीमें थीं। इसमें बांग्लादेश ने तीन मैच जीते और क्वाॅर्टर फाइनल का टिकट कटाया। जहां भारत ने उसे एकतरफा मुकाबले में हराया।
बांग्लादेश का 2019 वर्ल्ड कप स्काॅड
मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम, महमूद्दुल्लाह, शाकिब अल हसन, मोहम्मद मिथुन, शब्बीर रहमान, मोसेदेक होसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेंहदी हसन, रुबेल होसैन, मुस्तफिजुर रहमान और अबु जायद।

ये हैं बांग्लादेश के मैच

मैचतारीखबांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका2 जूनबांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड5 जूनबांग्लादेश बनाम इंग्लैंड8 जूनबांग्लादेश बनाम श्रीलंका11 जूनबांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज17 जूनबांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया20 जूनबांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान24 जूनबांग्लादेश बनाम भारत2 जुलाईबांग्लादेश बनाम पाकिस्तान5 जुलाई
Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.