ICC World Cup 2019 वो वर्ल्डकप मैच जिसमें टीम के हारने पर कोच की हो गई मौत

2019-05-25T16:41:49Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आगाज 30 मई से हो रहा। ये वर्ल्ड कप का 12वां एडीशन है। विश्व कप इतिहास का नौवां एडीशन काफी चर्चा में रहा था। 2007 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की हार के बाद कोच बाॅब वूल्मर की रहस्यमयी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझी।

कानपुर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही है। इस बार विश्व कप कितना खास होगा, यह तो वक्त बताएगा। मगर 2007 में खेला गया नौंवा वर्ल्ड कप कोई नहीं भूल सकता। इस विश्व कप में वो हुआ जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। एक वर्ल्ड कप मैच में टीम की हार के अगले दिन कोच जब अपने कमरे में मृत पाए गए तो हलचल मच गई। हारने वाली टीम कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान की थी। दरअसल पाकिस्तान को ग्रुप स्टेज में आयरलैंड के हाथों करारी शिकस्त मिली थी जिसके बाद टीम के कोच बाॅब वूल्मर अगले दिन कमरे में रहस्यमयी तरीके से मृत पाए गए थे।

पाकिस्तान हुई थी वर्ल्ड कप से बाहर

साल 2007 विश्व कप काफी चर्चा में रहा था। इस विश्व कप में जहां एक ओर पाकिस्तान की टीम आयरलैंड के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई तो वहीं भारत को भी बांग्लादेश ने हराकर बाहर कर दिया था। इस विश्व कप का आयोजन वेस्टइंडीज में किया गया था। जिसमें 16 देशों ने हिस्सा लिया। इसमें 10 तो चर्चित टीम थी जबकि छह टीमों में केन्या, कनाडा, बरमूडा, आयरलैंड, स्काॅटलैंड और नीदरलैंड शामिल थीं। सभी टीमों को 4-4 के चार ग्रुपों में बांटा गया। ग्रुप चरण के मैच काफी चर्चा में रहे थे।

#OnThisDay in 2007, two World Cup upsets on St Patrick's Day!
Bangladesh beat India by five wickets in Port-of-Spain: https://t.co/eQoYa2ZtTX
Ireland beat Pakistan by three wickets in Kingston: https://t.co/TCL3Ci4Gkp pic.twitter.com/15xO4uhXVa

— ESPNcricinfo (@ESPNcricinfo) March 17, 2019


ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला
2007 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए वर्षा बाधित मैच में 281 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकन टीम 215 रन बना पाई। इसी के साथ कंगारुओं ने डकवर्थ लुईस के तहत 53 रनों से खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में चौथा विश्व कप आ गया।
2011 WC में भारत की जीत पर गलियों में नाचने वाला लड़का, आज धोनी के साथ खेल रहा वर्ल्डकप
ICC World Cup 2019 : 2007 WC हारने पर भारतीय खिलाड़ियों के घर फेंके गए थे पत्थर, बांग्लादेश ने किया था बाहर

बतौर कोच रहे काफी चर्चित

बॉब वूल्मर का इंटरनेशनल करियर तो ज्यादा बड़ा नहीं था। मगर 16 तक फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट खेलने के बाद वूल्मर ने कोचिंग में ध्यान लगाया। उन्होंने सबसे पहले साउथ अफ्रीका की जूनियर क्रिकेट टीम को कोचिंग दी, हालांकि वह 3 साल से ज्यादा वहां रुक नहीं पाए। 1987 में वह इंग्लैंड वापस आ गए और घरेलू काउंटी क्रिकेट टीम वारविकशॉयर के कोच बन गए। इसके बाद 1994 में वूल्मर पहली बार किसी इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के कोच बने, उन्हें साउथ अफ्रीका का कोच बनाया गया। प्रोटीज के साथ कोचिंग का अनुभव बॉब के लिए कभी न भूलने वाला था। पहले तो उनकी कोचिंग में अफ्रीकी टीम हारती गई मगर एक साल बाद टीम अपने करीब 75 परसेंट मैच जीतती थी। साउथ अफ्रीकी कोच के रूप में 5 साल पूरे करने के बाद वूल्मर वापस अपने वतन लौट आए। इसके बाद 2004 में उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई, हालांकि वह अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करते उससे पहले उनकी संदिग्ध मौत हो गई थी।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.