ICC World Test Championship Final: इंग्लैंड को हराकर भारत पहुंचा फाइनल में, न्यूजीलैंड से होगा खिताबी मुकाबला

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-1 से जीतकर विराट सेना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई। भारत का अब फाइनल में न्यूजीलैंड से मुकाबला होगा। खिताबी जंग 18-22 जून के बीच लाॅर्ड्स क्रिकेट मैदान में आयोजित की जाएगी।

Updated Date: Sat, 06 Mar 2021 04:55 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। शनिवार को अहमदाबाद में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों से हराकर इंडिया ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टीम इंडिया अब जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की खिताबी जंग के लिए भिड़ेगी। भारत डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में 720 अंकों में से 520 के साथ टेबल टाॅपर रहा। भारत के 72.22 परसेंट अंक हैं। डब्लूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम ब्लैककैप्स के पास पांच टेस्ट श्रृंखला से 70.0 परसेंट अंक थे।

18-22 जून को होगा फाइनल मैच
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का फाइनल अब 18 जून से 22 जून के बीच लाॅर्ड्स में खेला जाएगा। 23 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। वैसे यह खिताबी जंग मूल रूप से लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 10 से 14 जून तक आयोजित होने वाली थी। मगर डब्ल्यूटीसी फाइनल और इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 सीजन के फाइनल के क्लैश को देखते हुए टेस्ट चैंपियपशिप का फाइनल आगे बढ़ा दिया गया है।

That victory against England means India finish the league phase of the inaugural ICC World Test Championship with a fine view from the top of the table 🔝#INDvENG | #WTC21 pic.twitter.com/rXFiKPXdB7

— ICC (@ICC) March 6, 2021

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टाॅप पर इंडिया
भारत को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने के लिए जीत के अलावा एक ड्रॉ की भी जरूरत थी। अगर भारत यह मुकाबला नहीं भी जीतता तो ड्रा कराकर फाइनल में पहुंच जाता। भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 17 टेस्ट में 12 जीत दर्ज की, 4 में हार और प्रतियोगिता में सिर्फ 1 टेस्ट ड्रॉ हुआ। भारत के रिकॉर्ड की बराबरी कोई टीम नहीं कर पाई। इंग्लैंड ने 21 टेस्ट में 11 जीत दर्ज की लेकिन फिर भी चौथे स्थान पर रहा। न्यूजीलैंड ने पहले ही WTC फाइनल के लिए 11 टेस्ट में से 7 जीत और 4 हार के साथ 420 अंकों के साथ क्वालीफाई किया था।

भारत आईसीसी रैंकिंग में पहुंची नंबर वन पर
इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गई है। भारत ने न्यूजीलैंड को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। भारत के अब 122 अंक हैं जबकि कीवी टीम के 118 प्वाॅइंट है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके 113 अंक हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.