ईसीआई का फैसला वोटर कार्ड न होने की दशा में वोटर लिस्ट के साथ देना होगा अन्य आईडी प्रुफ

- विधानसभा चुनाव वर्ष 2017 में फोटो युक्त वोटर स्लिप को किया था लागू

आगरा। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। राजनैतिक रैलियां शुरू हो चुकी हैं। सिर्फ नोटिफिकेशन जारी होना बाकी है। सूत्रों के मुताबिक इलेक्शन कमीशन इसी माह के दूसरे सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। इसके बाद चुनाव की तैयारियां और गति पकड़ लेंगी। इसी बीच ईसीआई ने फर्जी और फेक वोटिंग को रोकने के लिए वोटिंग प्रक्रिया में अहम बदलाव किए हैं। अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है और वोटर स्लिप या फिर फोटो युक्त वोटर स्लिप है तो आप वोट नहीं डाल सकेंगे.अब तक वोटर स्लिप के आधार पर वोट डालने की व्यवस्था थी, लेकिन इस बार वोटर स्लिप और फोटो युक्त वोटर स्लिप के साथ एक आईडी प्रुफ भी लाना होगा। तभी आप वोट डाल पाएंगे। हालांकि अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो ये विकल्प लागू नहीं होंगे।

विस चुनाव 2017 में हुई थी शामिल

फोटो युक्त वोटर स्लिप को वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इंट्रोड्यूस किया गया था। इसके बाद इसका इस्तेमाल बाई-इलेक्शन में भी किया गया था। लेकिन इस बार ईसीआई ने इसे विथड्रा करने का फैसला लिया है। इस व्यवस्था को वोटर स्लिप में टेंपरिंग की आशंका को देखते हुए उठाया गया हैं। इस बार लोकसभा चुनाव में अगर आपके पास फोटो युक्त वोटर स्लिप है, तो भी आपको एक आईडी प्रूफ दिखाना होगा, जो कि ईसीआई की लिस्ट में शामिल हो। तभी आप वोट डाल सकेंगे।

हजारों युवाओं को नहीं मिले हैं वोटर कार्ड

24 और 25 फरवरी को विशेष अभियान के तहत वोट बढे़ हैं, जबकि इससे पूर्व चले अभियान और मतदाता पुनरीक्षण के दौरान भी बढे़ हजारों मतदाताओं को वोटर कार्ड अभी तक नहीं मिले हैं। अगर इन्हें समय पर वोटर कार्ड नहीं मिले तो अन्य विकल्प के अभाव में वोटिंग करने से हजारों मतदाता वंचित रह सकते हैं।

ईसीआई के हर आदेश का पालन होगा। दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में भी काम चल रहा है। ईसीआई के आदेशों का सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा।

सुरेशचंद्र, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व

ये हैं ऑप्शन

- पासपोर्ट

- ड्राइविंग लाइसेंस

- सेंट्रल या स्टेट गवर्नमेंट, सार्वजनिक उपक्रम, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी की ओर से कर्मचारियों को दिए जाने वाले आई कार्ड

- बैंक व डाकघर की ओर से जारी फोटोयुक्त पास बुक

- पैन कार्ड

- राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अधीन भारत के महापंजीयक की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड

- मनरेगा जॉब कार्ड

- श्रम मंत्रालय की ओर से जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

- फोटो सहित पेंशन दस्तावेज

- निर्वाचन तंत्र की ओर से जारी प्रमाणित वोटर स्लिप

- आधार कार्ड

Posted By: Inextlive