RANCHI : प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) के अधिकारियों ने सोमवार को चर्च कॉम्प्लेक्स स्थित कुलदीप एंड सन्स और न्यूक्लियस मॉल के नक्षत्र ज्वेलर्स में छापेमारी कर करीब 2.69 करोड़ की संपत्ति व जेवरात जब्त किया है। कुलदीप एंड सन्स से 92 लाख के आभूषण, और नक्षत्र ज्वेलर्स से एक करोड़ 77 लाख के आभूषण जब्त किए गए हैं। उक्त जेवरात किन पैसों से खरीदे गए हैं या इसका इंवेस्टर कौन है? इस संबंध में छानबीन जारी है। इसके साथ ही जब्त संपत्ति की लिस्ट बनाकर ईडी के मुंबई ब्रांच को भेज दिया गया है। गौरतलब है कि 11,394 करोड़ रुपए के बैकिंग घोटाले को अंजाम देने वाला नीरव मोदी के द्वारा 150 फर्जी कंपनियों की फ्रेंचाइजी दिए जाने को लेकर रांची के दो ज्वेलरी शॉप में यह छापेमारी की गई।

खरीद-बिक्री का लिया हिसाब

कुलदीप एंड सन्स और नक्षत्र ज्वेलर्स में ईडी की टीम ने घंटों तक कागजातों को खंगाला। इस दौरान जेवरों की खरीद-बिक्री का भी हिसाब-किताब लिया गया। ईडी के अधिकारियों ने ज्वेलरी शॉप के संचालक व यहां काम करने वाले कर्मचारियों से भी पूछताछ की। हालांकि, पूछताछ की बातों को गोपनीय रखा गया है।

हार्ड डिस्क खोलेगा राज

ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, नक्षत्र ज्वेलरी में छापेमारी के दौरान कई अहम सबूत एकत्रित किए गए हैं। ईडी के अधिकारी उस जब्त हार्ड डिस्क को एक्सपर्ट के माध्यम से खुलवाने की कोशिश कर रही है। इससे कई अहम खुलासे हो सकते हैं।

कई ज्वेलरी शॉप संदेह के घेरे में

पंजाब बैंक से राशि के घोटाले के बाद झारखंड के कई ज्वेलरी शॉप सदेह के घेरे में आ सकते हैं। इनमें से कुछ वैस भी हैं, जिन्होंने कुलदीप और नक्षत्र से फ्रेंचाइजी ली है। पंजाब नेशनल बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक, वे प्रॉपर्टी की रिकवरी के लिए जेवर दुकान पहुंचे थे। गौरतलब हो कि रविवार को ही दिन में ईडी और सीबीआई की टीम ने रांची के मशहूर न्यूक्लियस मॉल स्थित निर्वाण और नक्षत्र ज्वेलर्स में छापेमारी की थी।

झारखंड में यहां-यहां पड़ा छापा

-नक्षत्र ज्वेलर्स, चर्च कॉम्पलेक्स रांची

-गणपति इंटरप्राइजेज, सिटी सेंटर

सेक्टर फोर, बोकारो

-श्रीमण ज्वेलर्स, श्री राम प्लाजा, बैंकमोड़

-रानी सती ज्वेलर्स सिटी सेंटर, धनबाद

-नक्षत्र ज्वेलर्स, न्यूक्लियस मॉल रांची

शनिवार को बोकारो में हुई थी छापामारी

नीरव मोदी के सहयोगी मेहुल चौकसे के गीतांजलि ग्रुप और इसकी फ्रेन्चाइजी पर चल रहे शो-रूम्स में छापेमारी की गई थी। इसी क्रम में दो दिन पूर्व बोकारो के सेक्टर-4 सिटी सेन्टर स्थित गीतांजलि शो-रूम में ईडी टीम ने छापामारी की थी। रांची से गए दर्जन भर से अधिक अधिकारियों के दल ने सिटी सेन्टर के हर्षवर्द्धन प्लाजा स्थित गीतांजलि शो-रूम में छापेमारी की और दुकान में जांच पड़ताल की।

Posted By: Inextlive