RANCHI : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपी पूर्व मंत्री एनोस एक्का के रांची एयरपोर्ट रोड स्थित आवास को अपने कब्जे में ले लिया है। एनोस का यह आवास मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत जब्त किया गया है। ईडी ने इस घर की कीमत करोड़ों में आंकी है। गौरतलब है कि मधु कोड़ा की सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला ईडी में दर्ज है।

घर पर नोटिस चस्पा

ईडी की टीम ने गुरुवार की सुबह एनोस के एयरपोर्ट रोड स्थित आवास पर धावा बोला। टीम ने पहले पूरे घर को खंगाला और फिर उसे अपने कब्जे में कर लिया। इस क्रम में ईडी ने आवास पर नोटिस भी चस्पा कर दिया है। ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सके। मालूम हो कि इससे पहले भी ईडी के द्वारा एनोस के खिलाफ पहले भी कार्रवाई की जा चुकी है। एनोस के करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी जब्त हो चुकी है।

2010 में भी जब्त हुआ था आवास

ईडी की टीम ने साल 2010 में ही रांची एयरपोर्ट रोड स्थित एनोस के घर को सील किया था। लेकिन इस मामले को लेकर कोर्ट में कुछ कार्रवाई चल रही थी। जिसकी वजह से ईडी की टीम ने इसे जब्त नहीं किया था। कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद गुरुवार को ईडी की टीम ने घर को अपने कब्जे में कर लिया। यह उसकी पत्‍‌नी मेनन एक्का के नाम से है।

आजीवन कारावास की सजा काट रहे है एनोस

एनोस फिलहाल पारा टीचर मनोज की हत्या में दोषी पाया जाने के बाद उम्र कैद की सजा काट रहे हैं। सिमडेगा की जिला अदालत ने 30 जून को एनोस को पारा शिक्षक मनोज कुमार की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई थी। जिसके बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता भी समाप्त हो गई थी।

Posted By: Inextlive