फोटो: सभी फोटो आईनेस्क्ट एडीटोरियल पर मौजूद हैं

- पैंसेजर्स की सुविधाओं पर रेलवे का ताला

- पैसेंजर्स को सुविधाएं मुहैया कराने का दावा करने वाले रेलवे का यह कैसा सलूक

- इन्क्वायरी सेंन्टर समेत टॉयलेट व अन्य सुविधाओं पर लटका मिला ताला

आगरा। अटेंशन प्लीज यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इस पूछताछ केन्द्र से आपको कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई जाएगी। इन चंद लाइनों को पढ़कर आप चौक जाएंगे, लेकिन ये लाइनें ईदगाह स्टेशन की वास्तविक स्थिति को बयां करने के लिए काफी हैं। ईदगाह रेलवे स्टेशन पर पैंसेंजर्स के हक पर रेलवे ने ताला जड़ दिया है.आपको बता दें कि रेलवे ने करोड़ों रुपये खर्च कर ईदगाह रेलवे स्टेशन पर आलीशान बिल्डिंग तैयार कराई, लेकिन ये पैंसेंजर्स के लिए सफेद हाथी साबित हो रही है। हर बजट में पैंसेजर्स को सुविधा मुहैया कराने का दावा करने वाले रेलवे ने सुविधाओं पर ताला लटका दिया है। शनिवार को आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने ईदगाह रेलवे स्टेशन का जायजा लिया, तो स्टेशन की वास्तविक तस्वीर सामने आई।

पैंसेजर्स की सुविधाओं पर रेलवे का ताला

ईदगाह स्टेशन पर रेलवे के अधिकारियों ने पैंसेंजर्स की सुविधाओं पर ताला जड़ है। स्टेशन पर अमानती सामान गृह, लेडीज व जेन्ट्स टॉयलेट पर ताला लटका हुआ है। इसके अलावा जो पूछताछ केन्द्र बनाया गया है, बाहर लिखे पूछताछ केन्द्र को पैंसेंजर्स से छिपाने के लिए उस पर कागज चस्पा कर उसे ढक दिया है, जिससे पैंसेंजर्स को पता नहीं लगे। वहीं टिकट विन्डो के पास बने पूछताछ केन्द्र पर भी सन्नाटा पसरा हुआ था। पैंसेजर्स पूछताछ केन्द्र से निराश लौट गए।

डेढ़ दर्जन गाडि़यों को हर रोज होता है आवागमन

सन् 1873 में बने ईदगाह रेलवे स्टेशन से रोजाना डेढ़ दर्जन गाडि़यों का आवागमन होता है। आपको बता दें कि ईदगाह स्टेशन यमुना ब्रिज, आगरा फोर्ट स्टेशन के बाद आगरा का पहला तीसरा बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसके बाद आगरा कैंट 1884 में बनाया गया। इस स्टेशन से अवध एक्सप्रेस, इंटरसिटी, डीएमयू, मरुधर एक्सप्रेस, बरेली-बांदीकुई, खजुराहो-उदयपुर एक्सप्रेस, हल्दीघाटी पैंसेजर्स, तूफान एक्सप्रेस, इंटरसिटी समेत अन्य डीएमयू व सवारी गाडि़यों का हर रोज आवागमन होता है।

ईदगाह: आदर्श स्टेशन के रूप में किया जा चुका है पुरस्कृत

ईदगाह रेलवे स्टेशन को पिछले वर्ष आदर्श रेलवे स्टेशन के रुप में तत्कालीन नॉर्थ सेंन्ट्रल रेलवे के जीएम आलोक जौहरी द्वारा स्टेशन मास्टर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा चुका है। इतना सब होने के बाद भी स्टेशन पर बुनियादी सुविधाओं पर ताला लटका हुआ है। इस ओर देखने की फुर्सत रेलवे अधिकारियों को नहीं है।

वर्जन फोटो

इस स्टेशन पर आवागमन कम होता है, ऐसा इसलिए होगा। इसको दिखवाया जाएगा। ऐसा नहीं होना चाहिए।

भूपिन्दर ढिल्लन, पीआरओ रेलवे मंडल आगरा

Posted By: Inextlive