गुड न्यूज - लोगो

यह भी जानें

04 टोल प्लाजा दिल्ली रूट

01 हल्द्वानी रूट पर

03 लखनऊ रूट पर

01 दिसंबर से सभी टोल पर लागू होगी व्यवस्था

428 बरेली रीजन की बसों में होगी फास्ट टैगिग

250 बसों में हो गई है यह व्यवस्था 174 बसों में होनी है टैगिंग

-----

- फास्ट टैग लगी गाडि़यों को अलग से लगेगी लाइन, ऑनलाइन कटेंगे रुपये

- परिवहन निगम ने बसों में फास्ट टैग के लिए बैंक से किया करार

बरेली : टोल प्लाजा पर अब वेट नहीं करना पड़ेगा। आपके लिए गुड न्यूज है। एक दिसंबर से लागू हो रही नई व्यवस्था के तहत आपको राहत मिलेगी। इससे टाइम के साथ-साथ पैसे भी बचेंगे। लेकिन इसके लिए आपको अपनी गाड़ी पर फास्ट टैग लगवाना होगा। टोल प्लाजा पर इन गाडि़यों के लिए अलग से लाइन लगेगी। परिवहन निगम ने बसों में फास्ट टैगिंग करानी शुरू कर दी है।

428 बसों में होगी टैगिंग

बरेली रीजन की 428 बसों में फास्ट टैग की सुविधा होगी। हालांकि इस टाइम 250 बसों में यह व्यवस्था हो गई है, जबकि दो दिन में बाकी 174 बसों में लगा दी जाएगी।

ऐसे मिल सकेगा लाभ

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए एक आईडी प्रूफ, आरसी की कॉपी, एक पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी। वाहन पर स्टिकर लगाकर टोल प्लाजा कर्मचारी गाड़ी की फोटो लेगा।

खोल सकते हैं अकाउंट

टोल प्लाजा, बैंक और अन्य एजेंसियां से गाड़ी मालिक फास्ट टैग अकाउंट खुलवा जा सकता है। इसके लिए एनएचएआई ने सभी बैंकों और एजेंसियों से करार भी किया है, ताकि लोग अपनी सुविधा अनुसार अकाउंट खुलवा सकते हैं।

200 रुपये में खुलेगा अकाउंट

फास्ट टैग की सुविधा के लिए वाहन मालिक को अकाउंट खुलवाने होंगे। इसके लिए 200 रुपये फीस लगेगी। हालांकि बाद में सिक्योरिटी के रूप मे जमा कराए गए इस रुपए को वापस भी लिया जा सकता है।

मिनिमम 100 रुपये से रिचार्ज

फास्ट टैग खरीदते समय कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। वहीं वाहन चालक चाहे तो अपने सेविंग बैंक अकाउंट से भी फास्ट टैग को लिंक करा सकता है। एक दिसंबर से पहले फास्ट टैग फ्री में मिल सकेगा। इसके बाद 150 रुपये में मिलेगा।

ऐसे कटेगा बैलेंस

इस व्यवस्था के लागू होने से लोगों को लाभ होगा। यदि 24 घंटे में वह एक बार ही गुजरता है तो उसके अकाउंट से केवल एक ही तरफ की राशि कटेगी। लेकिन यदि वह 24 घंटे के अंदर ही वापस गुजरता है तो नियमानुसार ही दोनों तरफ की राशि कटेगी।

यह है टेक्नोलॉजी

यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन बेस्ड टेक्नालॉजी है। जिससे ग्राहक नकद या कार्ड पेमेंट के लिए रुके बिना इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल पेमेंट कर सकते हैं। वाहन के विंडशील्ड पर रिफिल्ड कार्ड लगेगा। इसके जरिए टोल गेट पर चार्ज अपने आप ही कट जाएगा। फास्ट टैग की प्रक्रिया काफी तेज होगी।

ऐसा करने पर देना होगा जुर्माना

टोल प्लाजा पर अलग से फास्ट टैग की लाइन होगी, जिसपर वाहन को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा और टोल पेमेंट कट जाएगी। टोल पेमेंट फास्ट टैग से जुड़े प्रीपेड या सेविंग अकाउंट से काट ली जाएगी। लेकिन यदि इस लाइन में बिना फास्ट टैग वाले वाहन आ जाएंगे तो उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके लिए चेतावनी बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

बरेलियंस को मिलेगी राहत

इस व्यवस्था से बरेलियंस को काफी राहत मिलेगी। क्योंकि दिल्ली रूट पर चार, हल्द्वानी रूट पर एक और लखनऊ रूट पर तीन टोल प्लाजा हैं। इससे लोगों का घंटों बर्बाद होता है, लेकिन इस व्यवस्था से काफी लाभ होगा।

वर्जन

एक दिसंबर से सभी टोल प्लाजा पर वाहनों पर फास्ट टैग की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए बरेली रीजन की 428 बसों में यह फास्ट टैग लगवाया जा रहा है। इसके लिए एक्सिस बैंक से करार किया गया है।

एसके बनर्जी, आरएम बरेली रीजन

Posted By: Inextlive