अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सभी बीएसए को जारी किये निर्देश

LUCKNOW: परिषदीय स्कूल में पढ़ाने वाले तकरीबन 5.75 लाख शिक्षकों की हर साल तैयार की जाने वाली वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि के लिए शासन ने इस बार नंबर निर्धारित किये हैं। इस प्रक्रिया में अलग-अलग कार्यो के संपादन के लिए अलग-अलग नंबर होंगे। कुल मिलाकर एनुअल कांफिडेंट रिपोर्ट तैयार करते समय शिक्षकों के मा‌र्क्स पचास फीसदी से कम नहीं होने चाहिए। अगर इससे कम मा‌र्क्स मिलते हैं तो इसका सीधा असर शिक्षकों के एसीआर (गोपनीय रिपोर्ट) पर पड़ेगा। वहीं उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाले लाभ से भी वंचित होना पड़ सकता है।

सौ मा‌र्क्स निर्धारित किए गए

अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गये प्रारूप के आधार पर शिक्षकों के एसीआर बनाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके लिए कुल 100 अंक निधार्रित किये गये हैं। एसीआर के लिए प्राप्त अंकों के आधार पर कुल पांच श्रेणियां निर्धारित की गयी हैं। इनमें उत्कृष्ट, अति उत्तम, उत्तम, संतोषजनक और खराब शामिल हैं। इन सभी के लिए अलग-अलग अंक दिये गये हैं, जिनमें हेड मास्टर की एसीआर के लिए ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 10 अंक, प्रेरणा समीक्षा मॉड्यूल के आधार पर 80 फीसदी उपस्थिति के लिए 10 अंक, अस्सी से नीचे आने पर 5 अंक, प्रधानाध्यापक की औसत उपस्थिति में अस्सी फीसदी से अधिक उपस्थिति पर दस अंक और कम होने पर 5 अंक निर्धारित किये गये हैं।

ए पॉजीटिव के लिए 20 अंक

इसी तरह लर्निग आउटकम में विद्यालय के ग्रेड निर्धारण के आधार पर ए पॉजीटिव पर 20 अंक, ए के लिए 16 अंक, बी के लिए 12 अंक, सी के लिए 8 अंक, डी के लिए 4 अंक निर्धारित किया गया है। दीक्षा पोर्टल के उपयोग के लिए 10 अंक, पे्ररणा मॉडयूल के आधार पर छात्रों को रिजल्ट कार्ड उपलब्ध कराने पर 10 अंक, एसएमसी की बैठकों में शामिल होने पर 10 अंक, छात्रों द्वारा पुस्तकालय के उपयोग पर 10 अंक, मॉड्यूल आधारशिला के लिए दस अंक शामिल किये गये हैं।

बच्चों के नामांकन पर मिलेगा दस अंक

वहीं शिक्षकों की एसीआर के लिए आउट ऑफ स्कूल बच्चों का सर्वेक्षण और नामांकन के लिए 10 अंक, अस्सी प्रतिशत से अधिक छात्रों की उपस्थिति पर दस अंक अथवा कम होने पर पांच अंक, उपस्थिति के लिए दस अंक व पांच अंक, लर्निग आउटकम की अंतिम परीक्षा में सहायक शिक्षक द्वारा पढ़ाए गये ग्रेड के आधार पर क्रमश: 20,16,12,8 व 4 अंक निर्धारित हैं। इसी तरी दीक्षा पोर्टल के नियमित उपयोग पर दस अंक, सेवारत, नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने पर 10 अंक, एसएमएसी की नियमित बैठकों में शामिल होने पर दस अंक, छात्रों द्वारा पुस्तकालय के उपयोग पर 10 अंक, मॉड्यूल आधारशिला के लिए दस अंक शामिल किये गये हैं।

श्रेणी अंक

उत्कृष्ट 90 फीसदी से अधिक प्राप्तांक

अति उत्तम 71 से 90 फीसदी तक प्राप्तांक

उत्तम 61 से 70 फीसदी तक प्राप्तांक

संतोषजनक 50 से 60 फीसदी तक प्राप्तांक

खराब 50 फीसदी से कम प्राप्तांक

Posted By: Inextlive