- रियल एस्टेट सेक्टर को बेहतर कल के बीच चमक बिखरने की उम्मीद

- पूरा सिस्टम हो जाएगा ऑनलाइन, कस्टमर्स को मिलेंगी कई सुविधाएं

LUCKNOW: कोरोना के संक्रमण काल के चलते लॉकडाउन के बीच कहीं न कहीं रियल एस्टेट सेक्टर वित्तीय संकट के बीच फिर से रफ्तार पकड़ने के लिए प्रयासरत नजर आ रहा है। रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोगों की माने तो हर किसी को बेहतर कल की उम्मीद है साथ ही वे कस्टमर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए एक्शन प्लान बनाने में भी जुट गए हैं। हालांकि सबका यह भी मानना है कि सरकार को इस सेक्टर की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। जिससे एक बार फिर से इस सेक्टर में बूम नजर आए। उनकी मांग है कि आवास के सपनों को तभी आसानी से पंख लगेंगे, जब कस्टमर्स को आसानी से लोन मिले साथ ही ब्याज में भी राहत दी जाए।

कस्टमर्स से लगातार संपर्क

भले ही लॉकडाउन के चलते रियल एस्टेट सेक्टर की चमक गायब हो गई हो लेकिन इस सेक्टर से जुड़े लोग लगातार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से कस्टमर्स से जुड़े रहे। कई लोगों ने तो आवास बुक भी कराए। जिससे संभावना है कि जब लॉकडाउन खुलेगा तो पब्लिक का अट्रैक्शन तेजी से बढ़ेगा।

ऑनलाइन सिस्टम पर फोकस

रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े दिग्गजों की मानें तो पूरा सिस्टम बदलने जा रहा है। कोरोना वायरस का संक्रमण समाप्त होने के बाद भी पब्लिक आवासीय योजना की साइट का इंस्पेक्शन करने के साथ ही डॉक्यूमेंट्स देने में खासी सावधानी बरतेगी। ऐसे में पूरा प्रयास किया जा रहा है कि साइट इंस्पेक्शन के अलावा पब्लिक को सारी सुविधाएं जैसे योजना से जुड़ा फॉर्म खरीदना, डॉक्यूमेंट्स जमा करना, पेमेंट सिस्टम इत्यादि सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मिले। इसके लिए अभी से ही होमवर्क भी शुरू कर दिया गया है।

नई योजनाओं की सौगात

लॉकडाउन के बाद कई रियल एस्टेट कंपनियों की ओर से पब्लिक को नई-नई योजनाओं की सौगात भी दी जा सकती है। इसके लिए कंपनियों के अधिकारी अभी से ही रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। जो भी योजना बन रही है, वो पब्लिक की डिमांड के आधार पर ही तैयार की जा रही है। योजना तैयार करने के दौरान यह भी देखा जा रहा है कि कीमतें बहुत अधिक न हों, जिससे कस्टमर्स पर भार न पड़े।

व्यापक बदलाव होगा

रियल एस्टेट सेक्टर की कार्यशैली में व्यापक बदलाव होगा। ओमेक्स अपने सभी ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रयासरत है। इसकी वजह से हम अपना ज्यादातर सिस्टम ऑनलाइन करने जा रहे हैं। जिससे हमारे ग्राहकों को हमारे ऑफिस कम से कम आना पड़े। यदि किसी वजह से ऑफिस आना जरूरी है तो इसके लिए प्री अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था चालू की जा रही है। जिसके अंतर्गत ग्राहक अपनी समस्या या क्वेरी वाट्स एप या मेल के माध्यम से हमें अवगत करा देगा। हम उक्त ग्राहक को एक तय दिवस व समय देंगे, जिसमें आकर ग्राहक अपनी समस्या दूर करा सकेगा। हम अपने चैनल पार्टनर्स की सुविधाओं के लिए भी ऑनलाइन बिलिंग व उनका पेमेंट सुनिश्चित करेंगे। सरकार से हम आशा करते हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर को भी इंडस्ट्री का दर्जा दें। इस सेक्टर को मजबूत करने एवं नए प्रोजेक्ट लाने अथवा वर्तमान में जारी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए कम ब्याज दर एवं ईजी फंडिंग उपलब्ध हो, जिससे कि अधिक से अधिक डिलीवरी दी जा सके व नई योजनाओं का क्रियांवयन संभव हो।

अंकित गर्ग, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, ओमेक्स लि।

-------------

फिर बिखरेगी चमक

परिस्थितियां विपरीत जरूर हैं लेकिन यह भी सच है कि आने वाले समय में रियल एस्टेट सेक्टर एक बार फिर से अपनी चमक बिखेरता नजर आएगा। लॉकडाउन समयावधि में भी हम अपने ग्राहकों से लगातार टच में रहे। कई लोगों ने बुकिंग भी कराई। आने वाले वक्त में इतना जरूर है कि सबकुछ ऑनलाइन बेस्ड हो जाएगा। हम पूरी तरह से अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत हैं। सरकार से यही मांग है कि आसानी से लोन दिए जाएं साथ ही ब्याज व टैक्स पर भी राहत दी जाए। जिससे अधिक से अधिक ग्राहक रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़ सकें और अपने आशियाने के सपने को साकार कर सकें।

विवेक मिश्रा, डीजीएम मीडिया एंड मार्केटिंग, पार्थ इंफ्राबिल्ड प्राइवेट लि।

-----------

360 डिग्री व्यू प्वाइंट लेना होगा

कोरोना संक्रमण के चलते बिजनेस के हर क्षेत्र में बदलाव लाना पड़ेगा। बुकिंग से लेकर पोस्ट पजेशन तक 360 डिग्री व्यू प्वाइंट लेना होगा और उसमें मोडिफिकेशन करते हुए अपनी एफिशियंसी को बढ़ाना होगा। डिजिटल मीडियम का हर स्टेज पर यूज बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट डिटेल्स, बुकिंग, पोस्ट बुकिंग एक्टिविटीज ऑनलाइन ही होंगी। प्रोजेक्ट साइट एक्सपीरियंस का हर कस्टमर के लिए बहुत जरूरी होता है। हमारी ओर से अपनी सभी साइट्स पर सुरक्षा से जुड़े सभी कदम उठाने की तैयारी शुरू कर दी गई है, जिससे कस्टमर साइट को विजिट करते समय खुद को सेफ फील कर सकें। हमें उम्मीद है कि इस मुश्किल घड़ी में सरकार कस्टमर और हमारे साथ खड़ी रहेगी।

नीलिमा सक्सेना, सीएमओ, शालीमार कॉरपोरेशन लि।

सोच समझ कर करें इंवेस्ट

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण रियल एस्टेट सेक्टर खासा डाउन हुआ है। सेक्टर को फिर से रफ्तार पकड़ने में करीब एक साल तक का समय लग सकता है। ऐसे में जरूरी है कि इंवेस्टमेंट बहुत सोच समझ कर किया जाए। मेरा यही कहना है कि हर कोई इंवेस्टमेंट उसी योजना में करे, जो समय से पूरी होने वाली हों। सरकार से उम्मीद है कि अनआर्गेनाइज्ड सेक्टर को राहत दी जाए। इस सेक्टर की योजनाओं को लोन आसानी से मिले, तभी कुछ बात बनेगी।

आदिल जिया खान, ग्रुप चेयरमैन, अर्बनडोर ग्रुप ऑफ कंपनीज

--------------------

पब्लिक को राहत

1-ऑनलाइन बेस्ड होगा रियल एस्टेट सेक्टर

2-नई योजनाओं की मिलेगी सौगात

3-साइट इंस्पैक्शन होगा सुरक्षित

4-घर बैठे मिलेगी आवासीय योजना की जानकारी

सरकार से उम्मीद

1-प्रोजेक्ट्स पूरा करने को कम ब्याज दर एवं ईजी फंडिंग उपलब्ध हो

2- कस्टमर्स को आसानी से लोन मिले

3-रियल एस्टेट को इंडस्ट्री का दर्जा मिले

4-रियल एस्टेट सेक्टर को टैक्स में राहत मिले

Posted By: Inextlive