-सुबह से ही सामान खरीदने के लिए घरों से निकले लोग

-पीएम के ट्वीट के बाद हरकत में आई पुलिस

बरेली: कोरोना की चेन ब्रेक तोड़ने के लिए जनता कफ्र्यू के बाद बरेली में 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन के दौरान कुछ जरूरी सामान खरीदने के लिए छूट दी गई है लेकिन इसका लोगों ने गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया। सुबह से ही लोग किराना शॉप, सब्जी मंडी, दूध की दुकानों, मेडिकल स्टोर व पेट्रोल पंप पर गाडि़यां लेकर पहुंच गए। जिसकी वजह से भीड़ जमा होने लगी। शुरुआत में पुलिस-प्रशासन ने भी ढिलाई बरती लेकिन पीएम मोदी के ट्वीट के बाद सभी एक्शन में आ गए। डीएम-एसएसपी सड़कों पर उतर गए और फिर सख्ती से चेकिंग शुरू कर दी गई। जिसके बाद ही लॉकडाउन हो सका। बारादरी पुलिस ने 12 लोगों को बिना बजह सड़क पर घूमने पर पकड़ लिया और उनके खिलाफ धारा 144 के तहत कार्रवाई की जा रही है।

खरीदारी की मची होड़

जनता कफ्र्यू खत्म होने के बाद खरीदारी की होड़ सी मच गई। लोगों को ऐसा लगा जैसे कि फिर दुकानें नहीं खुलेंगी, जबकि साफ निर्देश है कि जरूरत के सामानों की दुकानें खुली रहेंगी। यही नहीं घर से एक की जगह दो-दो या तीन-तीन लोग वाहनों से निकल पड़े, जिससे दुकानों पर भीड़ लग गई। रात के अंधेरे में ही सब्जी मंडी में भीड़ इकट्ठा हो गई।

दोपहर तक करते रहे खरीदारी

वैसे तो किराना, सब्जी, मेडिकल व पेट्रोल पंप के खोलने के आदेश पूरे दिन के हैं लेकिन लोगों के लगातार मूवमेंट के चलते पुलिस-प्रशासन को सख्त रुख इख्तियार करना पड़ा और जिन दुकानों पर ज्यादा भीड़ नजर आयी, उन्हें बंद भी कराया गया, ताकि कोरोना वायरस न फैल सके।

न हेल्मेट और मास्क

डीएम-एसएसपी ने शहर के कई एरिया में घूमकर देखा तो पाया कि लोग बिना वजह सड़कों पर वाहनों से निकल रहे हैं। यहीं नहीं जरुरत एक शख्स की है तो दो-दो लोग निकले। कुछ ऐसे थे जिन्हें न तो अपनी जान की परवाह थी और न किसी और की, क्योंकि यह लोग न तो हेलमेट पहने थे और न ही मास्क या रुमाल लगाए हुए थे।

चेकिंग पर बनाने लगे बहाने

जब अधिकारियों की ओर से आने जाने वालों की टोका-टाकी का आदेश जारी हुआ तो पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी तो फिर लोगों ने तरह तरह के बहाने बनाने शुरू कर दिए। कोई सब्जी खरीदने का बहाना बना रहा था तो कोई दवाई लेने का।

कई तो निकले थे सैर पर

यही नहीं कई लोग तो बिना जरूरत के ही घर से सिर्फ सैर पर निकल पड़े थे। ऐसे लोगों को न तो कोई सामान खरीदना था और न तो कहीं हॉस्पिटल जाना था। कई तो अपने बच्चों को लेकर भी वाहन से घूमने निकल पड़े, ऐसे लोगों को पुलिस ने घर वापस भेज दिया।

बिना जरूरत की दुकानें भी खोलीं

लॉकडाउन के दौरान बिना जरुरत की दुकानों, होटल व रेस्टोरेंट को पूरी तरह से बंद करने का आदेश है लेकिन कई लोग अपनी दुकानें व होटल खोलकर बैठ गए। कोहाड़ापीर के पास एक ज्वैलरी शॉप खुली थी तो अयूब खां के पास एक होटल भी खुला था। इसके अलावा कहीं पान तो कहीं कनफेक्शनरी की दुकान खुली थी, जिसे डीएम-एसएसपी ने तुरंत बंद करा दिया और कार्रवाई की चेतावनी दी।

Posted By: Inextlive