गवर्नमेंट लाई है नई योजना, अब कई लाइसेंस के लिए जारी होगा एक ही यूनिक आईडी नंबर

जिनके पास भी हैं एक से अधिक लाइसेंस उन्हें करना है आवेदन, रिस्पांस नहीं आने से बढ़ी डेट

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: प्रदेश में एक से अधिक असलहा रखने वालों के लिए गवर्नमेंट नई योजना लाई है। इसके तहत उन्हें कई लाइसेंस के लिए एक ही यूनिक नंबर जारी किया जाएगा। इसी पर सभी असलहों की जानकारी दर्ज रहेगी। इस योजना को लागू हुए कई दिन हो गए, लाइसेंसधारक इसके आवेदन में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं, जिसकी वजह से गवर्नमेंट को अब डेट आगे बढ़ानी पड़ी है।

अलग-अलग बुक से छुटकारा

एक व्यक्ति असलहे का अधिकतम तीन लाइसेंस ले सकता है। लेकिन, अब उसे अलग-अलग लाइसेंस बुक रखने का सिरदर्द नहीं झेलना होगा। एक ही लाइसेंस में सभी की एंट्री दर्ज हो जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने लाइसेंसधारकों से जानकारी व आवेदन मांगे थे। आयुध विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक लाइसेंसधारी इसमें दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं, जिसकी वजह से बहुत कम संख्या में आवेदन किए गए हैं।

लाइसेंसधारियों का क्या है डर

लाइसेंसधारियों के पीछे हटने का सीधा कारण है कि वे नहीं चाहते कि सरकार की नजर में आए कि उनके पास कितने लाइसेंस हैं। इस व्यवस्था से जिले से लेकर प्रदेश और केंद्र सरकार तक के पास यह सूचना पहुंच जाएगी कि किस व्यक्ति के पास कितने लाइसेंस हैं और किस प्रकार के शस्त्र के हैं। सरकार यह भी देख सकती है कि जिनके पास कई लाइसेंस हैं उन्हें इसकी जरूरत है भी या नहीं। ऐसे में उनके लाइसेंस निरस्त भी हो सकते हैं।

नियम के ये होंगे फायदे

- दो या तीन लाइसेंसधारकों को इस नए नियम से राहत मिलेगी

- सभी शस्त्रों का एक ही यूनीक आईडी नम्बर (यूआईएन) होगा

- नवीनीकरण भी एक साथ हो सकेगा।

- हालांकि नवीनीकरण के लिए सभी लाइसेंस का शुल्क अलग जमा होगा

- आवेदन कम आने पर केंद्र सरकार इसका समय बढ़ाने जा रही है

- जिले में कुल 45 हजार शस्त्र लाइसेंस हैं, जिनमें कई के पास दो से अधिक लाइसेंस हैं

आपने सूचना दी है। इस एक्ट को संज्ञान में लेकर इसकी प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर लोगों को आवेदन के लिए निर्देशित किया जाएगा।

सुहास एलवाई, डीएम

Posted By: Inextlive