- यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम को जारी किया नोटिस

- मडि़यांव के घैला व ठाकुरगंज के बरी में कूड़ा डंपिंग पर बोर्ड के तेवर सख्त

LUCKNOW: मडि़यांव के आईआईएम रोड स्थित घैला और ठाकुरगंज स्थित बरी के जंगल में खुले में कूड़ा डंपिंग पर यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने तेवर सख्त कर लिये हैं। इसे लेकर बोर्ड ने नगर निगम को एक नोटिस जारी कर चेतावनी दी है कि अगर निगम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों का उल्लंघन करना बंद नहीं किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आठ साल से जारी है डंपिंग

नगर निगम पिछले आठ साल से घैला और बरी गांव में स्थित ग्राम समाज की जमीन पर कूड़ा डंप कर रहा है। जिसके चलते स्थानीय ग्रामीणों को भारी मुश्किलें सामने आ रही थीं। ग्रामीणों ने इसका कई बार विरोध किया, लेकिन निगम ने कूड़ा डंपिंग करना जारी रखा। परेशान ग्रामीणों ने बुधवार को नगर आयुक्त का दरवाजा खटखटाया और उनसे इसे बंद कराने की गुजारिश की थी। जिसके बाद गुरुवार को नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया।

वैज्ञानिक पद्धति से हो कूड़ा निस्तारण

उधर, बोर्ड की ओर से भेजे गए नोटिस में सिलसिलेवार ढंग से बताया गया कि किस तरह नगर निगम नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, सुप्रीम कोर्ट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। बोर्ड ने नोटिस में चेताया कि निगम ने हरदोई रोड स्थित शिवरी में लगाए गए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण कराए। बोर्ड के एन्वायरमेंट इंजीनियर अमित चंद्रा ने गुरुवार को रीजनल ऑफिस से साइट का निरीक्षण कर डिटेल रिपोर्ट तलब की है।

खुले में कूड़ा डंप करने पर नगर निगम को नोटिस जारी की गई है। साथ ही रीजनल ऑफिस को निर्देश दिया है कि दोनों जगहों का निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।

- अमित चंद्रा, एन्वायरमेंट इंजीनियर, यूपीपीसीबी

Posted By: Inextlive