अयोध्या फैसले से पहले हिन्दू संगठन और भाजपा नेताओं के साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की हुई बैठक

शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की, शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश

Meerut। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले पर फैसले के मद्देनजर डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय साहनी ने हिन्दू संगठन और भाजपा नेताओं के साथ गुरुवार को पुलिस लाइन में बैठक की। डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय साहनी ने कहा कि आप लोग शांति के साथ इस फैसले का स्वागत करें। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जो भी असमाजिक तत्व माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। इसके लिए इंटेलीजेंस की टीम भी अलर्ट है।

फैसले का स्वागत करने के लिए कहा

बैठक में बैठे हिन्दू संगठन बजरंग दल, विश्व हिन्दू परिषद और भाजपा नेताओं समेत सभी ने एक राय होकर कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया जाएगा। सभी पदाधिकारियों ने जिम्मेदारी भी ली, जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, चाहे वह किसी भी पक्ष का हो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस की हर संभव मदद करेंगे।

अति उत्साह से बचें

डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय साहनी ने कहा कि फैसला चाहे किसी भी पक्ष में आए लेकिन अति उत्साह से बचना चाहिए। अफवाह से भी बचना चाहिए। शहर में अमन शांति बनाई रखी जाएगी। सब मिलकर एक साथ रहेंगे।

कॉलोनियों में होंगी मीटिंग

भाजपा नेताओं ने एक सुझाव भी डीएम और एसएसपी के समक्ष रखा। भाजपा नेताओं ने कहा कि स्कूल-कॉलेज और कालोनियों में भी इस तरह की शांति बनाए रखने की अपील भी की जाए ताकि वहां भी बच्चों को अफवाहों से बचने के लिए कहा जाए। इसी के साथ-साथ प्रशासन ने इस सुझाव को अच्छा बताते हुए सभी जगह मीटिंग करने की बात कही है।

नायब शहर काजी ने की अपील

जमियतुलमा मेरठ के अध्यक्ष और नायब शहर काजी, काजी जैनुर राशिदीन ने मेरठ की सभी मस्जिदों के ईमामों से अपील की है कि वे बाबरी मस्जिद पर आ रहे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करें। उन्होंने कहा कि 'क्योंकि सुप्रीम कोर्ट पर हमकों पूरा भरोसा है। वह जो भी फैसला देगा इंसाफ वाला देगा.' नायब शहरकाजी ने मस्जिदों के इमामों से अपील की कि वे खासकर जुमे की नमाज में लोगों को समझाएं कि फैसला जो भी आए उसे तस्लीम करें और शहर में अमन-चैन कायम रखें। यदि कोई व्यक्ति फिजां को बिगाड़ रहा है तो उसकी सूचना शहर के जिम्मेदार लोगों को दें। जमियतुलमा के महामंत्री कारी सलमान कासमी ने शहर के मुअज्जिज ने आम-ओ-खास से अमन-ओ-चैन की अपील की है।

फैसले से पहले ही शहर में बढ़ी सरगर्मी

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ का फैसला आने से पहले ही खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर शहर में पुलिस-प्रशासन की सरगर्मियां बढ़ गई हैं। इसके तहत जहां एलआईयू अपने नेटवर्क के जरिए लोगों से बात कर माहौल को परखने की कोशिश कर रही है। वहीं शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एनआईए की टीम हर छोटी-बड़ी गतिविधि पर नजर बनाए हुए है।

इंटेलीजेंस भी सक्रिय

अयोध्या प्रकरण को लेकर एनआईए के अलावा एलआईयू और स्पेशल इंटेलीजेंस को भी सक्रिय किया गया है। सभी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में प्रशासन द्वारा टीमें सक्रिय कर दी गई है। ताकि अयोध्या से जुड़ी कोई भी चर्चा और कोई भी छोटे से छोटा इनपुट पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के पास सबसे पहले पहुंचे।

सोशल मीडिया लैब से निगरानी

शहर के माहौल और शरारती तत्वों पर सोशल मीडिया लैब से भी निगरानी रखी जा रही है। यदि किसी ने कोई शरारत की तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। आईजी ऑफिस में बनी सोशल मीडिया लैब में तैनात पुलिस कर्मचारी पल-पल की जानकारी देखकर अधिकारियों को अपडेट कर रहे हैं। वहीं आईजी भी पूरे मामले में मॉनिटरिंग कर रहे है।

अयोध्या प्रकरण को लेकर सभी धर्म गुरुओं के साथ मीटिंग की गई है। सभी से शांति बनाए रखने के लिए कहा गया है। सभी ने कोर्ट का फैसले का स्वागत करने की बात कही है। जो भी शरारती तत्व माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं पुलिस फोर्स को भी अलर्ट किया गया है।

अजय साहनी, एसएसपी

Posted By: Inextlive