-केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय और इग्नू के बीच हुआ समझौता

-इग्नू ने शुरू किया महिला सशक्तिकरण का कोर्स

BAREILLY :

बुनकरों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) उन्हें निशुल्क में पढ़ाएगी। इसके लिए इग्नू ने केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय के साथ हुए समझौते के तहत बैचलर प्रिपेटरी प्रोग्राम (बीपीपी) लांच किया है। इसके तहत इग्नू बुनकर को छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स कराएगी। इसके बाद बुनकर सीधे बीए और बीकॉम में एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए बुनकर को इग्नू के सेंटर पर जाकर ऑफ लाइन आवेदन करना होगा। वहीं, ऑनलाइन आवेदन पर उन्हें फीस के एक हजार रुपए चुकाने होंगे।

30 जून तक होंगे एडमिशन

फ्राइडे को बरेली कॉलेज स्थित इग्नू सेंटर पर प्रेस कॉन्फेंस हुई। इसमें सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ। रीना कुमारी ने बताया इग्नू पूरी तरह डिजिटल हो गया है। इग्नू ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू कर दी है। सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, यूजी और पीजी सिलेबस में जुलाई सत्र के लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुके हैं, जो 30 जून तक होंगे। उन्होंने बताया कि इग्नू के अनुवाद अध्ययन में डिप्लोमा, पत्रकारिता एवं जनसंचार में पीजी डिप्लोमा, शैक्षिक प्रौद्योगिकी में पीजी डिप्लोमा, विद्यालय नेतृत्व एवं प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा, मूल्य शिक्षा में प्रमाण पत्र, जेंडर एवं विकास अध्ययन में पीजी, महिला सशक्तिकरण और विकास में डिप्लोमा कोर्स में करीब 35 लाख विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं।

जेल बंदी ने की लॉ कोर्स की डिमांड

सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने सेंट्रल जेल स्थित इग्नू सेंटर का दौरा किया, तो कैदियों ने लॉ से संबंधित कोर्स की पढ़ाई की डिमांड की। उन्होंने बताया कि इग्नू की ओर से कंज्यूमर राइटस, ह्यूमन राइट्स, कंज्यूमर प्रोटेक्शन जैसे कोर्स चल रहे हैं। जल्द ही लॉ से संबंधित कोर्स सेंटर्स पर चालू ि1कए जाएंगे।

18 साल उम्र की बाध्यता

उन्होंने बताया कि बुनकर को बीपीपी के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवश्यक है कि 18 साल की उम्र पूरी कर चुका हो। इसके अलावा उसके पास प्रधान, सभासद या बुनकर कमेटी का आईकार्ड हो। बुनकर सामाजिक विषय, वाणिज्य और गणित में से दो सब्जेक्ट चुनकर छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive