छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हों तो सावधान हो जाएं। ट्रेन के शौचालय से बाहर निकलने के दौरान पुलिस जवान आपको घेर सकते हैं। टाटानगर से राउरकेला के बीच गीतांजलि एक्सप्रेस में कुछ जवान ट्रेन के शौचालय में सिगरेट जलाकर छोड़ देते हैं। जब कोई सामान्य यात्री शौचालय से बाहर निकलता है, तब ये जवान उसे झट दबोच लेते हैं व धमकाते हैं। धूम्रपान करने के आरोप में गिरफ्तार करवाने की धमकी देते हैं। यात्रियों की जेब की तलाशी लेकर दबाव बनाने को मारपीट तक करते हैं। यही गिरोह आजाद हिंद एक्सप्रेस में भी राउरकेला से टाटानगर के बीच इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। पुलिस के ये जवान आरपीएफ के हैं या जीआरपी के, इसकी जांच हो रही है।

मांगा गया है जवाब

रांची के एक यात्री ने इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का दरवाजा खटखटाया है। पूरे मामले में आरपीएफ से जवाब-तलाब किया गया है। आयोग का पत्र मिलने के बाद ऐसे जवानों का पर्दाफाश करने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। इस बीच पूरे घटनाक्रम पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को रिपोर्ट भी भेजी जा रही है। बताया जा रहा है कि जिस तिथि को रेल यात्री के साथ लूट की घटना को अंजाम दिया गया, उस दिन के दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। घटना टाटानगर से राउरकेला आने के दौरान हुई है। इस बात की पड़ताल की जा रही है कि संबंधित तिथि को ट्रेन में आरपीएफ अथवा जीआरपी के कौन-कौन से जवान ड्यूटी पर मौजूद रहे।

लूट गिरोह की भी दी गई है जानकारी

आयोग को भेजी गई शिकायत में लूट को अंजाम देने वाले लोगों के बारे में भी पर्याप्त जानकारी दी गई है। इसके आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है। आरोप सुरक्षाकर्मियों पर होने के कारण फिलहाल विभागीय स्तर पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

Posted By: Inextlive