- नगर निगम की वित्तीय स्थिति सुधारने पर भी संस्थान करेगा फोकस

- व्यवहार परिवर्तन को लेकर निगम अधिकारियों को भी दी जाएगी ट्रेनिंग

LUCKNOW : आईआईएम इंदौर एक तरफ जहां राजधानी की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाएगा, वहीं दूसरी तरफ हर तरफ इंदौर की तर्ज पर स्वच्छता भी नजर आएगी। खास बात यह है कि आईआईएम की ओर से नगर निगम और शहर की जनता को भी 'करीब' लाया जाएगा। जिससे निगम की कार्यप्रणाली के प्रति जनता में विश्वास डेवलप होगा।

दी जाएगी ट्रेनिंग

आईआईएम की टीम की ओर से निगम अधिकारियों को भी कई बिंदुओं पर ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें बिहेवियर चेंज भी शामिल होगा। अक्सर जनता की शिकायत रहती है कि जब वो निगम में कोई भी शिकायत दर्ज कराने जाते हैं तो उनसे बेहतर बर्ताव नहीं किया जाता है। ट्रेनिंग के दौरान यह जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से पब्लिक के साथ सॉफ्ट व्यवहार करें।

जल्द सुलझाएं शिकायतें

ट्रेनिंग के दौरान यह भी जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से पब्लिक की समस्याओं का कम से कम समय में निस्तारण किया जाए। जिससे पब्लिक को बेहतर सुविधा मिल सके। ट्रेनिंग के दौरान कंपलेन फॉलोअप के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। जिससे पब्लिक कनेक्ट होगी।

वित्तीय स्थिति पर भी फोकस

एमओयू साइन होने के 100 दिन के अंदर ट्रैफिक और स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आईआईएम की ओर से प्लान सौंप दिया जाएगा। वहीं संस्थान की टीमें लखनऊ आकर अधिकारियों को ट्रेनिंग देने का काम भी जल्द ही शुरू कर देंगी।

आईआईएम की ओर से निगम की वित्तीय स्थिति सुधारने पर भी फोकस किया जाएगा। संस्थान की ओर से निगम प्रशासन को बताया जाएगा कि किस तरह से निगम की वित्तीय स्थिति सुधर सकती है। वित्तीय स्थिति सुधरने से साफ है कि शहर में विकास कार्यो को रफ्तार मिलेगी। जिसका सीधा फायदा पब्लिक को मिलेगा।

एमओयू साइन

मेयर संयुक्ता भाटिया की उपस्थिति में आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर प्रो। हिमांशु राय और लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मिश्राम व नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी ने स्वच्छता मॉडल को लेकर एमओयू मंगलवार को साइन किया।

इन बिंदुओं पर देगा प्लान

आईआईएम इंदौर की ओर से उक्त बिंदुओं पर प्लान तैयार करके दिया जाएगा।

1-इंदौर का स्वच्छता मॉडल और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉडल को लखनऊ शहर में लागू करना

2-लखनऊ शहर के ट्रैफिक सिस्टम को स्मार्ट बनाना

3-लखनऊ स्मार्ट सिटी का प्रोटो टाइप तैयार करना।

4-नगर निगम के अधिकारियों को ट्रेनिंग देना।

100 दिन में एक्शन प्लान

वर्जन

आईआईएम इंदौर का मैनेजमेंट और आईटी अब लखनऊ में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था और स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स में सहायता करेंगे और प्रोटो टाइप तैयार करेंगे।

मुकेश मेश्राम, कमिश्नर, लखनऊ

वर्जन

शहर की जनता को बेहतर सुविधाएं देने और लखनऊ को स्मार्ट शहर बनाने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। आईआईएम इंदौर का साथ मिलने से हमें स्मार्ट सोच के साथ कार्य करने में सहायता मिलेगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

वर्जन

निगम की वित्तीय स्थिति कैसे सुधरे, इस पर भी आईआईएम की ओर से सहयोग किया जाएगा। निश्चित रूप से इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive