क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) रांची झारखंड की शान है. लेकिन आईआईएम रांची नौ साल बाद भी लगातार अपनी रैंकिंग में सुधार नहीं कर पा रहा है. रैंकिंग में लगातार पिछड़ रहा है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के टॉप इंस्टीट्यूट की रैंकिंग रिपोर्ट जारी करने वाली भारत सरकार की संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ ्रेमवर्क ने 2019 की रैंकिंग जारी की है. इसमें देश के सभी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में आईआईएम रांची की रैंकिंग सबसे निचले पायदान पर है. पूरे देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स में आईआईएम रांची 28वीं रैंकिंग पर है. जबकि आईएम बेंगलुरु देश में टॉप पर है और आईआईएम अहमदाबाद दूसरे स्थान पर है.

स्टेट में भी पिछड़ा

इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा जारी रैंकिंग में आईआईएम रांची स्टेट में भी सबसे नीचले पायदान पर है. नेशनल स्तर पर जारी रैंकिंग में झारखंड के 3 संस्थानों को स्थान मिला है. इसमें एक्सएलआरआई जमशेदपुर को पूरे देश भर में 13वीं रैंकिंग मिली है. बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बीआईटी मेसरा को 25वीं रैंक और आईआईएम रांची को 28वीं रैंक हासिल हुई है.

टॉप 6 में सिर्फ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रे मवर्क द्वारा तैयार किया गया रैंकिंग- 2019 मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी किया. राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रे मवर्क यानि एनआईआरएफ इंजीनियरिंग कॉलेज, लॉ कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को उनकी रैंकिंग के अनुसार सूची में लगाने का काम करता है. इस साल की सूची में मैनेजमेंट कॉलेजों की बात करें तो टॉप में तीन मैनेजमेंट कॉलेज शामिल हैं. पहले स्थान पर आईआईएम बेंग्लुरु, दूसरे स्थान पर आईआईएम अहमदाबाद और तीसरे स्थान पर आईआईएम कोलकाता बरकरार है.

रैंकिंग का क्या है पैमाना

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क को साल 2015 में शुरू किया गया था और 4 अप्रैल 2016 को इसने अपने रिसर्च के बाद कॉलेजों की पहली सूची जारी की थी. कॉलेज और यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग तैयार करते हुए एनआईआरएफ संस्थानों की अवधारणा, अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, अवर स्नातक परिणाम, पहुंच एवं समावेशिता, शिक्षण. अधिगम संसाधन को देखता है, जिसके बाद उसे सूची में ऊपर या नीचे रखा जाता है.

किसकी, क्या है रैंकिंग

मैनेजमेंट कॉलेज शहर स्टेट रैंकिंग

आईआईएम बेंग्लुरु बेंग्लुरु कर्नाटक 1

आईआईएम अहमदाबाद अहमदाबाद गुजरात 2

आईआईएम कोलकाता कोलकाता पश्चिम बंगाल 3

आईआईएम लखनऊ लखनऊ उत्तर प्रदेश 4

आईआईएम उदयपुर उदयपुर राजस्थान 5

आईआईएम कोझीकोड कोझीकोड केरल 6

आईआईटी दिल्ली दिल्ली दिल्ली 7

आईआईटी भोपाल भोपाल मध्यप्रदेश 8

आईआईटी कानपुर कानपुर उतर प्रदेश 9

आईआईएम इन्दौर इन्दौर मध्यप्रदेश 10

एक्सएलआरआई जमशेदपुर जमशेदपुर झारखंड 13

बीआईटी मेसरा रांची रांची झारखंड 25

आईआईएम रांची रांची झारखंड 28

Posted By: Prabhat Gopal Jha