--दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर सेंट स्टीफंस स्कूल में आईआईटी का आयोजन

रांची। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से स्टूडेंट्स के इंटेलिजेंस लेवल को आंकने के लिए लगातार इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट का आयोजन सिटी के अलग-अलग स्कूलों में किया जा रहा है। शुक्रवार को यह आयोजन बिरसा चौक स्थित सेंट स्टीफंस स्कूल में किया गया। स्कूल के स्टूडेंट्स इस आईआईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए काफी एक्साइटेड थे। ग‌र्ल्स और ब्वॉयज दोनों ग्रुप के स्टूडेंट्स ने इस टेस्ट में शामिल होकर अपने इंटेलिजेंस का लेवल मापा। हालांकि इस टेस्ट का रिजल्ट आने में समय है, लेकिन कॉन्फिडेंस से लबरेज इस स्कूल के स्टूडेंट्स ने बताया कि सभी क्वेश्चंस काफी इट्रेस्टिंग थे, टेस्ट में पार्टीसिपेट कर मजा आया।

दो पार्ट में पूछे थे सवाल

आईआईटी के लिए टोटल सौ क्वेश्चंस पूछे गऐ थे। बच्चों को सभी सवाल हल करने थे। क्वेश्चंस दो पार्ट में पूछे गए थे। एक पार्ट मल्टिलेवल इंटेलिजेंस और दूसरा पार्ट एप्टीट्यूड से रिलेटेड था। मल्टिपल में 40 क्वेश्चंस थे जबकि एप्टीटयूड में मैथ, इंग्लिश, रिजनिंग और जेनरल नॉलेज से 60 सवाल पूछे गए थे। इसके लिए बच्चों को एक घंटे 20 मिनट का समय दिया गया था। समय से पहले बच्चों ने सारे सवालों के आंसर दे दिए।

टेस्ट बहुत इंट्रेस्टिंग था, क्वेश्चंस भी बहुत ही मजेदार पूछे गए थे। टेस्ट में शामिल होकर इंटेलिजेंस के साथ-साथ आईक्यू लेवल भी जानने का अवसर मिला।

- प्रिंस शर्मा

किताबों से अलग सवाल थे, हमलोग जो पढ़ाई करते हैं उससे रिलेटेड ही था लेकिन सिलेबस से अलग था। एमआई के क्वेश्चंस इंट्रेस्टिंग थे।

- रितेश लोहरा

ऐसे टेस्ट लगातार होने चाहिए। हमारे आईक्यू लेवल का भी पता चलता है। स्कूल के एग्जाम तो होते ही रहते हैं। ये भी जरूरी है।

-फलक जबी

आईआईटी एग्जाम में पार्टिसिपेट कर बहुत अच्छा लगा। सभी सवालों के आंसर दिए। अब रिजल्ट का इंतजार है। इसके बाद अपने आप को रेटिंग दूंगी।

-भूमि कुमारी

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का यह प्रयास सराहनीय है। ऐसे टेस्ट से बच्चे फ्यूचर के लिए प्रिपेयर होते हैं। बच्चों का नॉलेज भी बढ़ता है। टेस्ट में क्वेश्चंस का आंसर देकर स्टूडेंट्स खुद को जज करते हैं। आगे और बेहतर करने की ललक जागती है।

--- नीता नारंग, पि्रंसिपल

सेंट स्टीफंस स्कूल

Posted By: Inextlive