- काउंटर्स और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले बच्चों ने दिए एग्जाम

BAREILLY:

दैनिक जागरण आईने1स्ट के इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के लिए काउंटर्स और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले बच्चों का एग्जाम संडे को स6पन्न हो गया। एग्जाम में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। संजय नगर पेट्रोल प6प के पास स्थिति क्रिएथि1स प4िलक स्कूल में सेंटर पर एग्जाम देन के लिए बच्चे समय से 30 मिनट पहले ही पहुंच गये थे। दो घंटे की इस परीक्षा में मल्टिपल इंटेलिजेंस से1शन में 40 और एप्टीट्यूड से1शन में 100 सवाल पूछे गए। इस टेस्ट में 1लास 5 से लेकर 12 तक के स्टूडेंट्स शामिल हुए।

सिलेबस से पूछे गए सवाल

एप्टीट्यूड से1शन में सभी 1लासेज के सिलेबस से ही 100 सवाल पूछे गए थे। सवाल देखकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे। अधिकतर स्टूडेंट्स ने निर्धारित समय सीमा से पहले ही सभी सवालों को हल कर लिया। हालांकि दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स को मैथमेटि1स और साइंस स4जे1ट्स के सवालों को हल करने में थोड़ा ज्यादा समय लगा।

ए1साइटमेंट और बेचैनी भी

आईआईटी में 1लास 5, 6 और 7 के बच्चों में भी पूरा ए1साइटमेंट देखा गया। वे ओएमआर शीट पर पहली बार परीक्षा दे रहे थे। उन्हें आगे भी इस तरह की परीक्षाएं फेस करनी हैं। इस लिहाज से आईआईटी उनके लिए एक रोडमैप बन गया। बच्चों ने एग्जाम शुरू होने से पहले ही अपने टीचर्स से ओएमआर भरने की प्रोसेस जान ली। जिससे उन्हें टेस्ट देने में कोई परेशानी नहीं हुई।

बच्चों को मिला पूरा सपोर्ट

टेस्ट सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चला। इस दौरान संस्थान का भी पूरा सहयोग मिला। टीचर्स भी इस टेस्ट को लेकर उत्साहित थे। 1वेश्चन और ओएमआर डिस्ट्री4यूशन से लेकर टेस्ट की समाप्ति पर पेपर्स वापस लेने तक टीचर्स मुस्तैद रहे। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स का कहना था कि इस टेस्ट ने उन्हें खुद को पहचानने और परखने का एक मौका दिया है। स्कूल में तो रेगुलर टेस्ट्स होते हैं, लेकिन कॉ6पटीशन के पैटर्न पर पहला मौका इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में मिला।

Posted By: Inextlive