- खराब मौसम और डीएम के आदेश से लगातार बंद हो रहे स्कूल को देखते हुए डेट की गई पोस्टपोन

- पहले 30 अप्रैल तय की गई थी डेट

GORAKHPUR : फ्0 अप्रैल को कंडक्ट होने वाला इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट लगातार खराब हो रहे मौसम के मिजाज को देखते हुए पोस्टपोन कर दिया गया है. स्टूडेंट्स के अंदर छिपे टैलेंट और उनकी इंटेलिजेंस परखने के लिए होने वाला यह एग्जाम अब भ् मई को कंडक्ट किया जाएगा. इसके लिए तैयारियां कंप्लीट की जा चुकी हैं, लेकिन बदल रहे मौसम और डीएम के आदेश से लगातार बंद हो रहे स्कूल को देखते हुए जागरण एडमिनिस्ट्रेशन ने एग्जाम पोस्टपोन करने का डिसीजन लिया है. आई नेक्स्ट की ओर से कंडक्ट होने वाला यह एग्जाम सिटी के भ्0 से ज्यादा स्कूल्स में कंडक्ट किया जाना है.

स्टूडेंट्स का होगा सेम सेंटर

नई डेट यानि कि भ् मई को कंडक्ट होने वाले एग्जाम में सिर्फ डेट चेंज की गई है, बाकी सारी व्यवस्था पहले जैसी ही रहेंगी. इसके तहत स्कूल के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स का सेंटर उनके स्कूल पर ही होगा, जबकि आईआईटी की वेबसाइट से ऑनलाइन और गोरखपुर के डिफरेंट एरियाज में बने रजिस्ट्रेशन काउंटर के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स के लिए दो ओपन सेंटर बनाए गए हैं. इन सेंटर्स पर दोपहर फ्.फ्0 से भ्.फ्0 तक एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा.

स्टूडेंट्स को एक और मौका

आईआईटी के लिए एडमिट कार्ड इशु किए जा चुके हैं. जिन स्टूडेंट्स ने स्कूल के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराया था, उनके एडमिट कार्ड स्कूल्स में भेजे जा चुके हैं. वहीं जिन स्टूडेंट्स ने काउंटर्स से रजिस्ट्रेशन कराया है, वह रजिस्ट्रेशन सेंटर या आई नेक्स्ट ऑफिस से अपना एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं. जो कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्टर्ड हैं और उन्होंने किसी वजह से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है या डाउनलोड नहीं हो रहा है, वह आई नेक्स्ट ऑफिस में आकर संपर्क कर सकते हैं.

एडमिट कार्ड के थ्रू ही मिलेगी एंट्री

आईआईटी एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को एक बात का खास ध्यान रखने की जरूरत है. वह यह कि बगैर एडमिट कार्ड के उन्हें किसी भी सूरत में एंट्री नहीं मिलेगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स डाउनलोडेड एडमिट कार्ड के साथ भ् मई को डायरेक्ट ओपन सेंटर पर पहुंच जाएं. जिन स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहा है और उनके पास मेल या एसएमएस है, उनकी मेल का प्रिंटआउट या एसएमएस देखकर उन्हें एग्जाम में बैठने की इजाजत दे दी जाएगी.

दो ओपन सेंटर पर होगा एग्जाम

वह स्टूडेंट्स जिन्होंने रजिस्ट्रेशन काउंटर या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है, उनके लिए दो ओपन सेंटर्स बनाए गए हैं. इसमें पहला सेंटर रुस्तमपुर स्थित आरपीएम एकेडमी और दूसरा सूरजकुंड स्थित स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज में बनाया गया है. दोनों ही सेंटर्स पर भ् मई को फ्.फ्0 से भ्.फ्0 तक एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा. स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन सेंटर्स पर फ्0 मिनट पहले पहुंचें, जिससे एग्जाम कंडक्ट कराने में कोई दिक्कत न हो और उनके बैठने की प्रॉपर व्यवस्था की जा सके.

अपने स्कूल से पता करें एग्जामिनेशन टाइम

स्कूल के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स की एग्जाम टामिंग स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के अकॉर्डिग ही तय की जाएगी. इसलिए टाइमिंग जानने के लिए स्टूडेंट्स अपने स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.

क्वेरी हो तो करें कॉन्टैक्ट

फ्0 अप्रैल को कंडक्ट किया जाने वाला आईआईटी एग्जाम अब भ् मई को होगा. जिन स्टूडेंट्स को एग्जाम रिलेटेड कोई भी क्वेरी हो वह 87म्भ्भ्फ्0क्ब्क् पर कॉल या वाट्सएप कर अपनी क्वेरीज को सॉल्व कर सकते हैं.

Posted By: Syed Saim Rauf