-दीपावली के करीब आने पर होती कार्रवाई, पहले खपा रहे स्टॉक

- कोतवाली के स्पेशल दस्ता ने बरामद किया 50 हजार का अवैध पटाखा

GORAKHPUR: शहर में अवैध पटाखों के कारोबारी पुलिस से दो कदम आगे निकल गए हैं। दीपावाली में पुलिस-प्रशासन की सक्रियता बढ़ने की आशंका भांपकर कारोबारियों ने पितृपक्ष में स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है। रविवार रात कोतवाली एरिया में चोरी से पटाखों का स्टॉक ले जा रहे कारोबारी को पुलिस ने अरेस्ट किया। पूछताछ में पता लगा कि वह कोतवाली से महज तीन सौ मीटर की दूरी पर दुकान चलाने वाले स्टाकिस्ट से वह पटाखे खरीदकर ले जा रहा था। कोतवाल ने बताया कि दुकानदार को चिह्नित कर लिया है। जल्द उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। वह बिना लाइसेंस के पटाखा बेच रहा था।

पुलिस के बिजी होने का उठा रहे थे फायदा

दीवापली करीब आने पर अवैध पटाखों का कारोबार रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन की टीम अभियान चलाती है। ख्0क्8 में हुई कार्रवाई को देखते हुए अवैध कारोबारियों ने पैतरा बदल दिया है। हाल के दिनों में मोहर्रम बीतने के बाद से पुलिस अपने रूटीन के काम निपटाने में जुटी है। बारिश होने से पुलिस का ध्यान पटाखों के कारोबार के तरफ नहीं जा पा रहा था। इसका फायदा उठाते हुए पटाखा कारोबार ज्यादा से ज्यादा माल खपाने की कोशिश में जुट गए थे। इसकी सूचना किसी ने एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ को दी। उनके निर्देश पर कोतवाली थाना के स्पेशल टीम के एसआई प्रदीप सिंह, राम सिंह, कांस्टेबल पीयूष सिंह, शक्ति सिंह और सूर्यदीप सहित अन्य की टीम अवैध कारोबार की तलाश में जुट गई।

एसपी सिटी को मिली सूचना, दबोचा गया कारोबारी

रविवार की रात पुलिस को सूचना मिली कि एक व्यक्ति बोरों में पटाखा भरकर ले जा रहा है। कोतवाली रोड पर घेराबंदी करके पुलिस ने तलाशी ली तो पटाखे बरामद हुए। करीब भ्0 हजार रुपए कीमत के पटाखों का वह कोई पेपर नहीं दिखा पाया। पूछताछ में उसकी पहचान सिद्धार्थनगर, उस्का कसबा निवासी दुर्गा प्रसाद के रूप में हुई। उसने पुलिस को बताया कि वह रात में नखास कोतवाली रोड के ओसामा स्पोर्ट्स क्लब से खरीदारी करके लौट रहा था। उसने पुिलस को बताया कि रियाज उर्फ सद्दन और उनके बेटे एहतेशाम ने उसे स्टॉक उपलब्ध कराया था। आरोपित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके पुलिस ने पटाखों को जब्त कर लिया। बिना लाइसेंस के पटाखों का कारोबार करने वाले स्टाकिस्ट के खिलाफ कार्रवाई का संकेत कोतवाली पुलिस ने ि1दया है।

वर्जन

पूछताछ में रियाज उर्फ सद्दन और उसके बेटे एहतेशाम का नाम सामने आया है। पटाखों के कारोबार के संबंध में जांच पड़ताल की जा रही है। बिना लाइसेंस के दुकान संचालन की सूचना की पुष्टि हुई तो कार्रवाई की जाएगी।

जयदीप वर्मा, एसएचओ, कोतवाली

Posted By: Inextlive