- बिना लाइसेंस संचालित हो रहे जिले के 14 हॉस्पिटल्स

- कई क्लीनिक अवैध, जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाई चार टीमें

बिना लाइसेंस संचालित हो रहे जिले के क्ब् हॉस्पिटल्स

- कई क्लीनिक अवैध, जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाई चार टीमें

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: नियमों को ताक पर रखकर जिले में धड़ल्ले से प्राइवेट हॉस्पिटल और क्लीनिकों का संचालन किया जा रहा है। बिना लाइसेंस संचालन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बार-बार नोटिस भेजने के बावजूद इनके कानों में जूं नहीं रेंग रही है। जिसके चलते विभागीय अधिकारियों ने अब इनके खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना लिया है।

ये तो अवैध ही कहलाएंगे

जिले में प्राइवेट हॉस्पिटल्स की संख्या दो सौ के करीब है। इनके संचालन के लिए हर साल लाइसेंस का नवीनीकरण कराना जरूरी होता है। इस प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर हॉस्पिटल्स को अवैध करार दिया जाता है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में जिले के क्ब् प्राइवेट हॉस्पिटल्स ने अभी तक अपना लाइसेंस नवीनीकरण नहीं कराया है। इसके लिए इनको नोटिस भी भेजी जा चुकी है। बावजूद इसके इन्होंने नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं समझी। ये रहे बिना लाइसेंस संचालित हो रहे प्राइवेट हॉस्पिटल्स-

क्- भोला हॉस्पिटल, जार्जटाउन

ख्- न्यू भारत नर्सिग होम, शांतिपुरम

फ्- अवध हॉस्पिटल, फाफामऊ

ब्- पूजा हॉस्पिटल, टैगोर टाउन

भ्- आदर्श हॉस्पिटल, हनुमानगंज

म्- एचएनएम शाह हॉस्पिटल, करेली

7- आशा हॉस्पिटल, नैनी

8- द्वारिका हॉस्पिटल, शांतिपुरम

9- हयात हॉस्पिटल, नैनी

क्0- संस्कृति हॉस्पिटल, जार्जटाउन

क्क्- सौम्या हॉस्पिटल, शांतिपुरम

क्ख्- बीना नर्सिग होम, घूरपुर जसरा

क्फ्- न्यू सरदार पटेल हॉस्पिटल, इरादतगंज

क्ब्- जीवन चैरिटेबल नर्सिग होम, करेली

डेढ़ सौ क्लीनिक भी लिस्ट में

हॉस्पिटल्स की तर्ज पर प्राइवेट क्लीनिक भी बिना लाइसेंस संचालित की जा रही हैं। जिले में इनकी संख्या डेढ़ सौ के आसपास है। इनकी धरपकड़ का अभियान लगातार चलाया जा रहा है। इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए हाल ही में स्वास्थ्य विभाग ने चार नई टीमों का गठन किया है। एडिशनल और डिप्टी सीएमओ के नेतृत्व वाली इन टीमों के जरिए जिले के अलग-अलग स्थानों पर संचालित होने वाली अवैध क्लीनिकों की धरपकड़ की जाएगी।

पांच के खिलाफ एफआईआर

बिना लाइसेंस संचालित होते पाए जाने पर पांच क्लीनिकों के खिलाफ संबंधित थाने पर एफआईआर दर्ज होगी। स्वास्थ्य विभाग ने मुकदमा दर्ज किए जाने की कार्रवाई के लिए पुलिस को पत्र लिख दिया है। इनमें समृद्धि पाली क्लीनिक जारी बाजार जसरा, फूलपुर बस स्टैंड के पास डॉ। जगदीप विश्वास, खीरी कोरांव स्थित जनहित पाली क्लीनिक, राजापुर भारतगंज मांडा की रामकली और अलीपुर मऊआइमा के दिलीप राय का नाम शामिल है। इनमें से रामकली पर अवैध रूप से प्रसव केंद्र चलाए जाने का आरोप लगा है। छापे में पकड़े जाने के बाद पांचों सीएमओ डॉ। पदमाकर सिंह के समक्ष संबंधित दस्तावेज पेश नहीं कर सके।

Posted By: Inextlive