-तपोवन केलाघाट, सुमननगर काठबंगला इलाके में खनन माफिया सक्रिय

-स्थानीय लोगों ने डीएम, एसएसपी से की शिकायत, फिर भी सक्रिय हैं खनन कारोबारी

DEHRADUN: दून के राजपुर इलाके में बेखौफ खनन हो रहा है। शिकायत के बावजूद न तो खनन माफियाओं पर शिकंजा कसा जा रहा है और न ही अब तक इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए किसी प्रकार की दबिश दी जा रही है। खुद जिलाधिकारी ने इस बात को स्वीकार किया है। कहा है कि उन्होंने एसडीएम को कार्रवाई के लिए आदेश ि1दए हैं।

कई बार हो चुकी है शिकायत

एक तो बरसात का सीजन, ऊपर से खनन। दून में कुछ ऐसा ही नजारा है। दरअसल, राजपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत तपोवन केलाघाट, सुमन नगर काठबंगला नदी रिस्पना डाम में पिछले कई दिनों से लगातार अवैध खनन का कारोबार जोरों पर है। बताया गया है कि इस इलाके में शाम ढलते ही खनन का कारोबार शुरू हो जाता है। रेत, बजरी, पत्थर रात में ही इलाके से सप्लाई किया जा रहा है। कई बार स्थानीय लोगों ने इस बावत शिकायत भी की, लेकिन कोई सुनने का नाम नहीं ले रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो इस बावत थाना राजपुर में भी शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पाई।

डीएम ने एसडीएम से मांगी रिपोर्ट

काठबंगला निवासी ने लिखित में जिलाधिकारी, एसएसपी, एसपी विजिलेंस, डीएफओ मसूरी रेंज तक को लिखित में शिकायत की है। कई अधिकारियों को तो बाया पोस्ट तक शिकायत भेजी है, लेकिन अब तक इन खनन माफियाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के हाथ भी ऐसी ही कुछ कॉपियां हाथ लगी, जिसमें अधिकारियों से शिकायत की गई है। हालांकि खनन माफियाओं के खिलाफ आवाज उठाने वाले कोई भी सामने आने से कतरा रहा है। वहीं जिलाधिकारी एस ए मुरुगेशन ने बताया कि राजपुर के काठबंगला में अवैध खनन को लेकर शिकायत उनके पास पहुंची है। एसडीएम को वस्तुस्थिति पता करने के लिए निर्देशित किया गया है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Posted By: Inextlive