- तीन दिन पहले ज्वाइंट टीम ने आईएसबीटी से सब्जी मंडी तक किया था पार्किंग का निरीक्षण

- चेतावनी के बाद भी कई व्यवसायिक प्रतिष्ठानों ने तैयार नहीं की पार्किंग

- थर्सडे के चेकिंग अभियान में कईयों के निर्माण कार्य तोड़कर तैयार की पार्किंग

>DEHRADUN: शहर की पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए तीन दिन पहले शुरू किया गया एमडीडीए व पुलिस का संयुक्त अभियान थर्सडे को भी जारी रहा। इस दौरान निरीक्षण टीम ने पाया कि कहीं कॉमर्शियल प्रतिष्ठानों से पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ कर ली है तो कहीं अभी भी समस्या जस की तस बनी हुई है। टीम ने जहां पार्किंग की दिक्कत पाई, वहां दीवार तोड़कर खुद ही पार्किंग तैयार करवा दी। इधर, एमडीडीए के वीसी डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि हर सप्ताह में एक बार अब शहर में ऐसे अभियान जारी रहेंगे। दूसरा चरण निरंजनपुर सब्जी मंडी से सहारनपुर चौक तक सुनिश्चित किया गया है।

अब हफ्ते में एक दिन जरूर चलेगा अभियान

शहर में आए दिन पार्किंग की समस्या विकराल होती जा रही है। बड़े-बड़े कॉमर्शियल प्रतिष्ठानों के पास न तो खुद की पार्किंग है और जिनके पास है, वे उन्होंने पार्किंग दूसरे कार्यो के लिए प्रयोग किया है। इसको देखते हुए तीन दिन पहले एमडीडीए व पुलिस की ज्वाइंट टीम ने आईएसबीटी से लेकर निरंजनपुर सब्जी मंडी तक अभियान चलाया था। जिसमें करीब 17 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की पार्किंग की चेकिंग की गई थी। इस दौरान टीम ने तीन दिनों की हिदायत देते हुए कहा कि ऐसे प्रतिष्ठान अपनी पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ़ कर ले। इसी क्रम में थर्सडे को एमडीडीए के वीसी डॉ। आशीष श्रीवास्तव की मौजूदगी में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

हिदायत के बाद भी नहीं माने

हिदायत दिए जाने की तीन दिन पर ज्वाइंट टीम ने कामर्शियल प्रतिष्ठानों की पार्किंग व्यवस्था का जायजा लिया। जिसमें पाया कि होटल गोल्डन आयस्टर के बेसमेंट को पार्टी हॉल के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। इस दौरान टीम ने फॉल सिलिंग, फ्लोरिंग व एसी आदि को हटाया और पार्किंग स्थल में बदल दिया। वहीं टीम ने शिवांगी कॉम्प्लेक्स के स्टिल्ट पार्किंग में एक दुकान का निर्माण किया हुआ पाया। जिसको टीम ने हटा दिया। ऐसे ही कुमार स्वीट्स व एचएफसी के कॉम्प्लेक्स के सामने पार्किंग स्थल पर एक झोपड़ी का निर्माण किया गया था। जिसको हटाया गया और पार्किंग की निकासी के लिए दीवार को तोड़कर चौड़ा किया गया।

दीवार तोड़कर बनाइर् पार्किंग

एमडीडीए के मुताबिक वरदान प्लाजा बेसमेंट के शटरिंग का सामान रखकर किसी दूसरे के लिए प्रयोग किया जा रहा था। यहां भी सामग्री हटाकर पार्किंग के लिए व्यवस्थित किया गया। जबकि होटल लक्ष्मी पैलेस में खुले पार्किंग स्थल को दूसरा सामान रखकर प्रयोग किया जा रहा था। इसको भी टीम ने हटाकर पार्किंग के व्यवस्थित किया। एमडीडीए इसके निर्माण में स्वीकृति न लिए जाने की भी जांच कर रही है। इस दौरान निरीक्षण अभियान में सहायक अभियंता माधवानंद जोशी, मनोज कुमार जोशी, अवर अभियंता गोविंद सिंह, नरेंद्र सिंह तोमर व पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

40 बीघा जमीन पर अवैध अतिक्रमण हटाया

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने सहस्त्रधारा तरला नागल में अवैध तरीके से हो रहे निर्माण कार्यो पर भी बुल्डोजर चलाया। सचिव एमडीडीए के निर्देशन पर एमडीडीए की टीम ने करीब 40 बीघा जमीन पर अवैध निर्माण कार्यो को ध्वस्त किया। जिसमें बाउंड्रीवाल, डिमार्केशन व व सड़क निर्माण कार्यो को ध्वस्त किया। इस दौरान एई संजीव अग्रवाल, एआर आर्य व पुलिस फोर्स मौजूद रही।

Posted By: Inextlive