- 24 नवंबर के बाद सिर्फ इलेक्ट्रोमा‌र्क्ड पासपोर्ट ही होंगे इंटरनेशनल यात्राओं में वैध

- पूरे देश के 6 करोड़ में से लगभग 2.50 लाख पासपोर्ट पर मंडराया खतरा

-अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन ने घोषित कर दिया है ऐसे पासपोर्ट को अवैध

DEHRADUN (18 Nov): यदि आपने अपना पासपोर्ट बनवाया हुआ है और विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें। कहीं ऐसा न हो कि आपको किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई जहाज से उतरने के बाद अगली फ्लाइट से वापस लौटा दिया जाए या फिर अवैध पासपोर्ट के आधार पर घुसने के आरोप में कानूनी कार्रवाई का शिकार बना दिया जाए। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) ने हस्तलिखित पासपोर्ट यानि ऐसे पासपोर्ट, जिनमें मशीन के द्वारा पहचानने लायक भाषा और बारकोड न हो, को अनुपयोगी घोषित करते हुए सिर्फ इलेक्ट्रोमा‌र्क्ड पासपोर्ट को ही वैधता देने का निर्णय कर लिया है। यह निर्णय ख्ब् नवंबर, ख्0क्भ् से लागू हो जाएगा यानि इसके बाद हस्तलिखित पासपोर्ट पर यात्रा करना अवैध माना जाएगा।

म्.ख् करोड़ में से ख्.भ् लाख पासपोर्ट को खतरा

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने बताया कि वर्ष ख्00क् से पहले हस्तलिखित पासपोर्ट ख्0 साल की अवधि के लिए जारी किए जाते थे। इसके अनुसार, इनकी वैधता सीमा अभी शेष है। वर्तमान समय में देशभर में करीब म्.ख्0 करोड़ पासपोर्ट जारी किए गए हैं। इनमें हस्तलिखित पासपोर्ट की संख्या ख्.भ्0 लाख के करीब आंकी गई है।

पुराने पासपोर्ट वाले दें रि-इश्यू का आवेदन

आईसीएओ के निर्णय के अनुसार, ख्ब् नवंबर के बाद विदेशी सरकारें पुराने पासपोर्ट वाले लोगों को वीजा देने या अपने देश में प्रवेश करने से रोक सकती हैं। पासपोर्ट मंत्रालय जनहित में यह संदेश प्रचारित कर रहा है कि हस्तलिखित पासपोर्ट की जगह मशीन लिखित पासपोर्ट बनवा लें। पुराने पासपोर्ट की जगह नए पासपोर्ट बनाने के लिए पुन: जारी (रि-इश्यू) श्रेणी में आवेदन किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive