-दो माह में एमडीडीए ने काटा 14 प्लॉटिंग का चालान

-अब तक 454 प्लॉटिंग हो चुकी है अवैध घोषित

-एमडीडीए 61 प्लॉटिंग पर चलवा चुका है बुलडोजर

>DEHRADUN: देहरादून में अवैध प्लॉटिंग के खिलाफ एमडीडीए ने कमर कस ली है। पिछले दो माह में एमडीडीए क्ब् अवैध प्लॉटिंग को चिन्हित कर उनका चालान काट चुका है। अब तक हुई अवैध प्लॉटिंग की बात करें तो एमडीडीए के रिकॉर्ड में ब्भ्ब् अवैध प्लॉटिंग चिन्हित की जा चुकी हैं। इनमें से म्क् पर बुलडोर चलवाया गया है

शहर के बाहरी हिस्सों में प्लॉटिंग

इनमें से अधिकांश प्लॉटिंग शहर के बाहरी हिस्सों में हो रही है। एमडीडीए का रिकॉर्ड देखें तो यह प्लॉटिंग ऐसी जगहों पर हो रही है, जहां पिछले काफी समय से खाली जगह पड़ी हुई है। इनमें से अधिकांश बिना ले आउट पास कराकर प्लॉटिंग कर देते हैं।

उपभोक्ताओं के साथ होती है ठगी

प्लॉटिंग करने वाले अधिकांश कृषि भूमि या फिर गैर आवासीय क्षेत्रों में प्लॉटिंग करते हैं। प्लॉटिंग के बाद शहर के दूसरी जगहों के मुकाबले कम दाम पर उपभोक्ताओं को यह प्लॉट बेच दिए जाते हैं। एमडीडीए की कार्रवाई के बाद उपभोक्ता खुद को ठगा महसूस करते हैं।

इस साल जमकर कटी प्लॉटिंग

इस साल अभी तक दो महीनों की ही बात करें तो शहर के बाहरी हिस्सों में कॉलोनाइजर ने जमकर प्लॉटिंग की। एक या दो नहीं, बल्कि देहरादून सिटी में क्ब् प्लॉटिंग काट दी गई। एमडीडीए की टीम ने सभी को चिन्हित कर चालान काट दिया है। सभी पर काम रुकवा दिया गया है।

किन बातों का ध्यान रखें उपभोक्ता

-कहीं भी प्लॉट या फ्लैट लेने से पहले बिल्डर या कॉलोनाइजर की जानकारी जुटाएं

-जिस जमीन पर प्लॉट या फ्लैट है, उसकी यह जांच भी कर लें उसका ले आउट पास या नहीं

-फ्लैट या प्लॉटिंग पर एमडीडीए द्वारा केस तो नहीं चल रहा, इसकी जानकारी भी जुटाएं

-वह जमीन विवादित तो नहीं, इसकी जानकारी भी जुटाएं

-एमडीडीए में पूछताछ कर इन सभी की जानकारी पता की जा सकती है

-----------

अवैध प्लॉटिंग की यह है स्थिति

कुल अवैध प्लाटिंग --- ब्भ्ब्

ध्वस्त की कार्रवाई---- म्क्

कंपाउंड केस-- 0ब्

सील प्लाटिंग ------0ख्

-------

अवैध प्लाटिंग को लेकर अभियान चल रहे हैं। जहां भी अवैध प्लॉटिंग का पता चलता है, उसका चालान किया जाता है। इसके बाद कड़ी कार्रवाई होती है। अब तक म्क् अवैध प्लॉटिंग ध्वस्त की जा चुकी हैं। इस साल क्ब् अवैध प्लॉटिंग का चालान किया गया है।

--पीसी दुमका, सचिव, एमडीडीए

Posted By: Inextlive