- बुकिंग के बहाने सवारी में चल रही हैं प्राइवेट बसें

- दिल्ली, लखनऊ रूट पर चलने वाली प्राइवेट बसों की नहीं होती चेकिंग

- बसों से लदकर आ रहे सामान में आखिर क्या है, किसी को नहीं खबर

GORAKHPUR: बुकिंग के नाम पर प्राइवेट स्लीपर बसें सिटी से खुलेआम फर्राटा भर रही हैं। इन बसों में सवारियां तो भरी ही जा रहीं, माल ढुलाई में भी इनका धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा। वहीं, आरटीओ के जिम्मेदार हैं कि एक्शन लेना तो दूर, उन्हें इन बसों की चेकिंग करने तक की फुर्सत नहीं है। इसी उदासीनता का नतीजा है कि शहर में अचानक स्लीपर बसों की संख्या बढ़ गई है। आरटीओ से जुड़े सूत्रों की मानें तो इन बसों का यूज बुकिंग में किया जाता हैं लेकिन ऐसा हो नहीं रहा। इन बसों का स्टेटस आप गूगल पर भी देख सकते हैं। संचालकों ने गूगल पर दिल्ली और लखनऊ के लिए टिकटों का रेट भी फिक्स कर रखा है। सूत्रों का ये भी कहना है कि बुकिंग के नाम पर पैसेंजर्स ढो रही इन बसों से दो नंबर का माल भी ढोया जा रहा है। प्राइवेट की वजह से इन लग्जरी स्लीपर बसों की रास्ते में चेकिंग नहीं होती जिसके चलते दो नंबर का माल ढोने वालों के लिए ये बसें सबसे मुफीद जरिया बनी हुई हैं।

शहर होते ही लग जाते हैं लोडर

लखनऊ और दिल्ली से आने वाली ये बसें जैसे ही शहर में इंट्री करती हैं उनके पीछे लोडर लग जाते हैं। बस को कहीं भी आड़ा-तिरछा खड़ाकर बस से माल लोडर पर लोड कर दिया जाता है। सोचने वाली बात है कि स्लीपर बस में आखिर कौन इतना माल लाता है। साथ ही ये भी सवाल उठता है कि बड़े-बड़े प्लास्टिक के बोरों में क्या हो सकता है। लेकिन जिम्मेदार हैं कि खुलेआम चल रही ये मनमानी उन्हें नजर ही नहीं आती।

नौसड़ से पैडलेगंज तक इनका डेरा

नई नवेली स्लीपर बसों को अगर आपको देखना हो तो नौसड़ स्थित पेट्रोल पंप के इर्दगिर्द देख सकते हैं। यहां सुबह-शाम इनका डेरा लगा रहता है। सूत्रों के अनुसार इनमें से एक-एक कर बसें पैडलेगंज में आती हैं। यहां से पैसेंजर्स बैठाकर दिल्ली और लखनऊ की सड़क पर फर्राटा भरती हैं। आरटीओ और अन्य चेकिंग टीम की कभी इन बसों पर नजर नहीं पड़ती है।

रोडवेज पर काम करता गैंग

गोरखपुर बस स्टेशन पर स्लीपर बसों के दलाल सर्किय हैं। ये रोडवेज पर आने वाले पैसेंजर्स को अपनी बातों में फंसाकर दूसरी गाड़ी से पैडलेगंज पहुंचा रहे हैं। इस बात की तस्दीक रोडवेज के कर्मचारी भी करते हैं लेकिन अधिकारी इन पर कार्रवाई नहीं करते हैं।

बॉक्स

रोडवेज बस में मिला था नशीला पदार्थ

अभी हाल ही में नेपाल रूट पर चलने वाली रोडवेज की बस में नशीला पदार्थ पकड़ा गया था। कस्टम टीम ने छापेमारी कर रोडवेज बस से माल बरामद किया था लेकिन नशीला पदार्थ की तस्करी करने वाला नहीं पकड़ा गया। इससे पहले भी रोडवेज पर फूड डिपार्टमेंट ने छापा मारकर कई बोरा खोवा पकड़ा है। इसमें भी कोई आरोपी उन्हें नहीं मिला था। सोचने वाली बात ये है कि जिस रोडवेज बस में कोई बिना टिकट नहीं बैठ सकता है। उसमें लावारिस सामान आखिर कैसे ढोए जा रहे हैं।

वर्जन

पैडलेगंज में स्लीपर बसें फिर दिख रही हैं तो इन पर कार्रवाई की जाएगी। रही बात सामान की चेकिंग को तो सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट को करनी चाहिए।

डीडी मिश्रा, आरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive