- खुलासा होने के बाद बंगलों और विभागों को रक्षा संपदा विभाग ने थमाया नोटिस

- ऑफिस समेत बंगलों में चल रहे हैं कॉमर्शियल ऑफि स, स्कूल समेत कोचिंग सेंटर

>BAREILLY: कैंटोनमेंट स्थित कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट का इंफोर्समेंट ऑफिस सेना के लिए खतरा बन गया है। यहां कैंटोनमेंट के बंगले में कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट इल्लीगल तरीके से ऑफिस ओपन किए हुए, जिसे लेकर सेना ने नोटिस जारी किया है। इसके अलावा कुछ और बंगलों में अनऑथराइज्ड एक्टिविटी हो रही, जिस पर सेना ने कड़ा रुख अख्तियार ि1कया है।

बंगलों को नोटिस जारी

रक्षा सम्पदा विभाग ने पुराने बंगलों का 10 दिन पहले औचक निरीक्षण कराकर सूची बनवाई थी। इसमें कैंट एरिया के बंगलों में स्कूल से लेकर कोचिंग और सरकारी दफ्तर से लेकर गौशालाएं तक संचालित मिलीं। ऐसे एक दर्जन से ज्यादा बंगलों को चिह्नित किया जा चुका है। इनमें बंगला नंबर 35 और 69 में चल रहे कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट का ऑफिस है, जहां टैक्स चोरी के आरोपी में सीज माल वाहन समेत खड़े किए जाते है, जिसके चलते सैन्य एरिया में अक्सर अनऑथराइज्ड लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

वहीं, बंगला नंबर-29 में संचालित लाल बहादुर शास्त्री इंस्टीट्यूट बिना वैलिड प्राधिकार के संचालित होते मिले हैं। ऐसे में इन बंगलों के मालिकों के साथ ही संचालित संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों के मैनेजर्स को भी नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

आवंटन का नियम

बता दें कि कैंट बोर्ड में कुल 54 पुराने बंगले हैं। इन्हें रक्षा सम्पदा की लैंग्वेज में ओल्ड ग्रांट बंगला या शॉर्ट टर्म में ओजीबी कहा जाता है। कैंट स्थित भूमि, बंगला, पुराने भवनों की जमीन की देखभाल का काम रक्षा सम्पदा विभाग करता है। जबकि नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी कैंटोनमेंट बोर्ड की होती है। रक्षा सम्पदा नियमों के तहत बंगलों को आवासीय उपयोग के लिए आवंटित किया जा सकता है। बंगलों का बगैर मंजूरी के रेनोवेशन भी नहीं किया जा सकता है।

पूर्व में आवासीय उपयोग के लिए आवंटित बंगलों में विभाग और व्यापारिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं। इस मामले में नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

प्रमोद कुमार सिंह, रक्षा संपदा अधिकारी

Posted By: Inextlive