pratik.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के बढ़ते संक्त्रमण को रोकने के जमशेदपुर समेत पूरे देश में लॉकडाउन है। इस दौरान शराब, गांजा, तंबाकूयुक्त गुटखा और सिगरेट बेचने पर बैन है। इसके बावजूद सिटी के कई इलाकों में धंधेबाज नशे के सामानों की सप्लाई कर रहे हैं। बागबेड़ा, घतकीडीह, गोलमुरी, जुगसलाई, मानगो, बारीडीह की कई गलियों में नशे का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। मौके फायदा उठाकर तस्कर सिगरेट, शराब, गांजा, गुटखा आदि को दुगने से तीन गुने दाम पर बेच रहे हैं। प्रशासन भी इससे बेखबर है। खास बात यह है कि दाम बढ़ जाने के बावजूद शराब, गुटखा, गांजा और सिगरेट के शौकीनों की शहर में कई कमी नहीं है।

की जा रही होम डिलीवरी

जहां शराब की दुकाने बंद हैं, वहीं दूसरी तरफ तस्कर इस लॉकडाउन के मौके का फायदा बखूबी उठा रहे हैं। जो शराब 500 रुपए में मिलती थी उसका रेट डबलकर धंधेबाज एक हजार रुपए में बेच रहे हैं और घर पर डिलीवरी दे रहे हैं। सब्जियों की थैलियों में गांजा की सप्लाई की जा रही है। 20 रुपए में बिकने वाला गांजा का पैकेट अब 50 रुपए में बेच रहे हैं। गुटखा और सिगरेट का दाम भी दोगुना ले रहे हैं।

लेना है तो लीजिए

मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर लॉकडाउन की रिपोर्टिग के दौरान बागबेड़ा पहुंचा। वहां पता चला कि इलाके में शराब बेची जा रही है। रिपोर्टर उस जगह पर पहुंचा। बाहर से देखकर लग रहा था कि दुकान बंद है, लेकिन वहां जाकर मांगने पर अंदर से लाकर शराब दी जा रही थी। इस दौरान आई नेक्स्ट रिपोर्टर और उस धंधेबाज के बीच क्या बातचीत हुई, आइए जानते हैं

रिपोर्टर-शराब मिलेगी?

धंधेबाज-मिल जाएगी, अंदर रखी है।

रिपोर्टर-एक हाफ की बोलत कितने की है?

धंधेबाज-एक हजार रुपए। रूपये का हैं

रिपोर्टर-रेट तो इसका 500 रुपए है।

धंधेबाज-आगे से ही माल मंहगा आ रहा है। सिगरेट और गांजा का रेट दुगना हो गया है। आने वाले दिनों में यह और मंहगा होगा। लेना है तो लीजिए, नहीं तो जाइए।

शराब, तंबाकूयुक्त गुटखा, सिगरेट बेचने पर पूरी तरह से बैन है। शराब, गुटखा बेचनेवालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीम बनी हुई हैं। अगर चोरी-छिपे गुटखा, सिगरेट शराब बेचनेवालों की शिकायत मिलती है, तो टीम भेजकर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

रवि शंकर शुक्ला, डीसी, ईस्ट सिंहभूम

Posted By: Inextlive