कोरोना वायरस को लेकर आईएमए में हुई सेमिनार

स्कूली बच्चों, सीनियर सिटीजन समेत लोगों को दी गई जानकारी

Meerut। कोरोना वायरस या किसी भी वायरस से डरने की जरूरत नहीं हैं। सावधानी बरतकर हर वायरस से बचा जा सकता है। आईएमए मेरठ ब्रांच में गुरुवार को कोरोना वायरस पर जागरूकता व बचाव को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें डॉक्टर्स ने लोगों को विस्तार से कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव के तरीकों को बताया और समस्याओं का समाधान भी किया। कार्यक्रम में जीआईसी स्कूल के प्रिंसिपल फतेहचंद भी शामिल रहे। जबकि स्कूली बच्चों, टीचर्स और सीनियर सिटीजंस ने भी इसमें भाग लिया।

पब्लिक प्लेस पर जाने से बचें

सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में आईएमए अध्यक्ष डॉ। नवीन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर आतंकित होने की जरूरत नहीं है। ये नॉर्मल वायरस की तरह ही है। थोड़ी सी सावधानी से इससे बचाव किया जा सकता है। लोगों को चाहिए कि जब भी वह किसी पब्लिक प्लेस में जाएं तो लोगों से थोड़ा स्पेस बनाकर चलें और हाथ मिलाने से बचें। सीढि़यां चढ़ते हुए रैलिंग को न छुएं। लिफ्ट का प्रयोग न करें। डॉ। नवीन ने बताया कि वायरस धूप न मिलने की वजह से नष्ट नहीं होते हैं। हवा में उड़ते रहते हैं। ऐसे में अगर कोई लिफ्ट का प्रयोग करता है तो संभवत वह भी संक्रमित हो सकता है।

प्रतिरोधक क्षमता बचाएगी

आईएमए सचिव डॉ। अनिल नौसरान ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी इम्यूनिटी स्ट्रांग करना है। प्रोटीन डाइट, विटामिन-सी का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए। पानी की मात्रा शरीर में कम न होने दें। उन्होंने बताया कि कोरोना से डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं हैं। कुछ लोग व्यापार बढ़ाने के उद्देश्य से इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन थोड़ी सी जागरूकता बढ़ाकर लोग इससे बचाव कर सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह से लें दवाइयां

सेमिनार में वक्ता के रूप में डॉ। सुशील कुमार गुप्ता व डॉ। विजय सिंह ने कहा कि अगर नाक बहने, सुखी खांसी व बुखार आने जैसे लक्षण हों तो इसे इग्नोर न करें। कई बार लोग मेडिकल स्टोर से पूछकर या घर में ही रखी दवाइयों का प्रयोग कर लेते हैं। ऐसा करने से बीमारी घटने की बजाए बढ़ सकती है। जबकि इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में किसी योग्य चिकित्सक की सलाह लिए बिना कोई दवा न लें। इस दौरान डॉ। मधु मांगलिक, डॉ। शांति स्वरूप, डॉ। रीता जैन, डॉ। पूनम मित्तल, एडवोकेट राजकुमार गुप्ता, पीके गुप्ता, रोहित त्यागी, अविनाश और सोहन आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive