डोंट वरी, अब ट्रॉली ट्रांसफार्मर है न

2019-03-19T06:00:54Z

होली के दौरान तीन दिन तक लाइट कटते ही तुरंत किया जाएगा दुरुस्त

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दो दिन के बाद पूरा शहर रंगों के जश्न में डूबने की तैयारी में लगा होगा तो मन में यह जरूर आएगा कि आज तो लाइट नहीं कटेगी. इस सवाल का मुकम्मल जवाब और समाधान पावर कारपोरेशन ने ढूंढ निकाला है. इस बार होली की पूर्व संध्या से लेकर तीन दिनों तक यदि किसी कारणवश लाइट जाती भी है तो मिनटों में आ भी जाएगी. इसके लिए एक या दो नहीं बल्कि शहरी एरिया के सभी सब स्टेशनों पर ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की गई है.

महत्वपूर्ण तथ्य

15 मार्च को पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर मुख्य अभियंता प्रयागराज एमसी शर्मा ने सभी सब स्टेशनों पर चार-चार सौ केवीए का ट्रॉली ट्रांसफार्मर रखने को कहा है.

20 मार्च को होलिका दहन के दिन रात दस बजे तक शहरी एरिया के सातों डिवीजन के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक सब स्टेशन पर एक-एक ट्रॉली ट्रांसफार्मर रखने की योजना है.

शहरी एरिया में नैनी, टैगोर टाउन, म्योहाल, रामबाग, बम्हरौली, कल्याणी देवी व करेलाबाग डिवीजन आते हैं. इनके तहत करीब 45 सब स्टेशनों से बिजली की सप्लाई की जाती है.

- शहरी एरिया के प्रत्येक सब स्टेशन पर ट्रॉली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था 20, 21, 22 व 23 मार्च की शाम पांच बजे तक के लिए की गई है.

शिफ्ट में बनेगा ड्यूटी चार्ट

पावर कॉरपोरेशन ने ना केवल ट्रांसफार्मर रखने की व्यवस्था की है बल्कि बिजली की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अलग से ड्यूटी चार्ट भी बनाया गया है. इसका अनुपालन कराने के लिए सभी डिवीजन के अधिशाषी अभियंताओं को निर्देश दिया गया है. चार्ट के मुताबिक आठ-आठ घंटे की शिफ्ट रहेगी. इसमें ड्यूटी के लिए संबंधित सब स्टेशन के एसडीओ, एक सहायक अभियंता, दो-दो लाइनमैन व एक-एक संविदा कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी.

पर्व के मद्देनजर बिजली की निर्बाध आपूर्ति की कोशिश की जाएगी. यदि ट्रांसफार्मर फूंक जाता है या किसी अन्य कारण से आपूर्ति ठप होती है तो तत्काल संबंधित एरिया के सब स्टेशन से ट्रॉली ट्रांसफार्मर को मूव कराया जाएगा.

ओपी मिश्रा, अधिशाषी अभियंता, म्योहाल डिवीजन

मुख्य अभियंता का निर्देश प्राप्त हुआ है. प्रत्येक सब स्टेशन पर चार सौ केवी का एक-एक ट्रॉली ट्रांसफार्मर होली की पूर्व संध्या तक रखवा दिया जाएगा. ताकि पर्व के दौरान शहरियों को परेशान ना होना पड़े.

आरपी सिंह, एसडीओ, तेलियरगंज सब स्टेशन

Posted By: Vijay Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.