-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में न्यूज पब्लिश होने के बाद कंज्यूमर फोरम का बनाया नया ऑफिस

-पहले बने ऑफिस के बारे में कंज्यूमर्स को नहीं थी जानकारी, नए ऑफिस से मिलेरी राहत

बरेली : मंडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने कंज्यूमर फोरम में शिकायतें न आने को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। बिजली विभाग की उदासीनता के चलते बरेलियंस यह तक नहीं जानते थे कि बिजली विभाग में बिजली संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए कोई फोरम भी है। मंडे को दैनिक जागरण ने बिजली विभाग की इस उदासीनता को प्रकाशित किया तो अफसर जागे और फोरम के लिए विभागीय परिसर में ही एक ऑफिस दिया और रंगरोगन भी कराया गया।

पहले भी छिड़ चुकी रार

वर्ष 2009 से यह फोरम यहां चल रहा है, लेकिन जागरुकता के अभाव के चलते यहां पर बहुत ही कम कंप्लेन आई। पिछले पांच साल में सिर्फ 30 शिकायतों का ही निस्तारण किया गया। कई सालों से फोरम के चेयरमैन एसई से प्रचार-प्रसार की मांग कर चुके हैं लेकिन उन्हें हमेशा निराशा ही हाथ लगी।

न्यूज से दिखाएंगे विभागीय कमी

फोरम के चेयरमैन एसएन तिवारी ने बताया कि आईनेक्स्ट में प्रकाशित खबर को वह बतौर साक्ष्य उच्चाधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिससे उदासीन अधिकारियों पर कार्रवाई हो सके।

प्रचार के साधन नहीं

फोरम के अधिकारी बताते हैं कि उन्हें मंडल के अन्य जिलों में भी लोगों की शिकायतें सुनने के लिए जाना पड़ता है शासनादेश के अनुसार फोरम को वाहन मुहैया कराने की जिम्मेदारी बिजली विभाग की होती है लेकिन कई बार समय से वाहन तक उपलब्ध नहीं कराया गया। जिस कारण सुनवाई कोर्ट को रद्द करना पड़ा।

हम खुद ही करते निस्तारण

जो भी कंज्यूमर्स शिकायतें लेकर आते हैं उनका निस्तारण हम अपने स्तर से ही कर देते हैं। जिस कारण उन्हें फोरम का रास्ता नहीं दिखाया जाता। अब ऑफिस दिया गया है तो कंज्यूमर्स को अवेयर करेंगे।

एनके मिश्रा, एसई

वर्जन

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का शुक्रिया। कई बार मांग करने के बाद भी ऑफिस नहीं दिया गया था। अब अलग ऑफिस मिलने के बाद कंज्यूमर्स का जुड़ाव होगा। वहीं प्रकाशित खबर को उच्चाधिकारियों के समक्ष बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा। जिससे उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई हो सके।

एसएन तिवारी, चेयरमैन, उपभोक्ता फोरम।

Posted By: Inextlive