RANCHI : अगर किसी वजह से आपके ग्रेजुएशन में कम मा‌र्क्स आए हों तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको रिजल्ट इंप्रूव करने का मौका मिल रहा है। रांची यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम लेने की अनाउंसमेंट की है। इस एग्जाम में सेशन ख्0क्फ् पार्ट थ्री के स्टूडेंट्स अपीयर हो सकते हैं। लास्ट ईयर भी ग्रेजुएशन लेवल पर इंप्रूवमेंट एग्जाम ि1लए गए थे।

भरे जा रहे हैं फॉर्म

इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। कॉलेजेज में फॉर्म सबमिट करने का लास्ट डेट 8 मार्च है, जबकि ब्00 रुपए लेट फी के साथ क्ब् मार्च तक फॉर्म भरे जा सकते हैं। इसके अलावे पेपरवाइज भी स्टूडेंट्स को फी जमा करने होंगे। प्रति पेपर भ्00 रुपए फी रखा गया है। ऐसे में जो स्टूडेंट्स जितने पेपर्स का इंप्रूवमेंट एग्जाम देना चाहते हैं, उन्हें पांच सौ रुपए के हिसाब से उतनी ही फी जमा करनी होगी।

ख्0क्फ् के पासआउट के लिए

इंप्रूवमेंट एग्जाम में वैसे स्टूडेंट्स अपीयर हो सकते हैं, जिन्होंने ख्0क्फ् में ग्रेजुएशन पार्ट थ्री की परीक्षा पास की है। ख्0क्फ् के पहले के ग्रेजुएट्स इंप्रूवमेंट एग्जाम नहीं दे सकते हैं। इंप्रूवमेंट एग्जाम सिर्फ थ्योरी पेपर्स के लिए जाएंगे। स्टूडेंट्स एक या उससे अधिक सजेक्ट्स के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम दे सकते हैं। प्रैक्टिकल पेपर्स के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम का प्रॉविजन नहीं है।

फेल करनेवालों के लिए नहीं

इंप्रूवमेंट एग्जाम में सिर्फ वैसे स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं, जिन्हें ग्रेजुएशन में कम मा‌र्क्स आए हों। वे एक या उससे अधिक सजेक्ट के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम दे सकते हैं। इंप्रूवमेंट एग्जाम वैसे स्टूडेंट्स के लिए नहीं है जो ग्रेजुएशन में फेल कर गए हैं। इंप्रूवमेंट एग्जाम के जरिए स्टूडेंट्स रिजल्ट को इंप्रूव कर सकते हैं, पर जो ग्रेजुएशन एग्जाम में पेल कर चुके हैं, वे इंप्रूवमेंट एग्जाम में शामिल नहीं हो सकेंगे। हालांकि, इंप्रूवमेंट एग्जाम के डेट और शिड्यूल की अनाउंसमेंट रांची यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने अभी नहीं की है।

Posted By: Inextlive