RANCHI : राजधानी रांची में पिछले छह महीने के दौैरान तीन बैंकों में लूट को एक ही गैंग के लुटेरों द्वारा अंजाम दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, ओडि़शा के एक जेल में बंद मो इमरान के गैंग का बैंक लूट की घटना में हाथ है। मो इमरान रांची के चान्हो का रहने वाला है। इस गैंग ने 22 जून को टाटीसिल्वे के महिलौंग स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक को जहां दिनदहाड़े लूट लिया था, वहीं सात अक्टूबर को रातू के काठीटांड ग्रामीण बैंक और तीन दिन पहले कांके स्थित पंजाब नैशनल बैंक को भी इसी गैंग ने निशाना बनाया था।

लुटेरों को तलाश रही पुलिस

इमरान गैंग के लुटरों की तलाश में पुलिस संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। इस बाबत होटवार जेल में बंद कुछ अपराधियों से भी पुलिस ने पूछताछ की है, लेकिन लुटेरों का कोई सुराग अबतक नहीं मिल पाया है। पुलिस का कहना है कि जल्द ही बैंक लूट की घटनाओं में शामिल लुटेरों की शिनाख्त कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

दोपहर में लूट को अंजाम

माहिलौंग के इंडियन ओवरसीज बैंक, काठीटांड के ग्रामीण बैंक और कांके के पंजाब नैशनल बैंक में लूट की घटनाएं दोपहर में हुई। इन तीनों बैंकों में दोपहर दो से ढाई बजे के बीच लूट हुई। इससे पता चलता है कि ये लुटेरे बैंकों को लूटने के लिए दोपहर का वक्त ही चुनते हैं। इतना ही नहीं, बैंकों के फुटेज से पता चलता है कि इन तीनों लूट की घटनाओं में शामिल लुटेरों का कद-काठी एक जैसा था। ऐसे में आशंका यही है कि एक ही गैंग से जुड़े लुटेरे बैंकों को निशाना बना रहे हैं।

कब-कब बैंकों में हुई लूट

तारीख: 22 दिसंबर 2016

पंजाब नैशनल बैंक, कांके

कांके स्थित पंजाब नैशनल बैंक में भी लूट की घटना को अंजाम देने वालों में पांच लुटेरे शामिल थे। वे सभी बाइक से आए थे। महज तीन मिनट में लगभग तीन लाख रुपए लूटकर सभी लुटेरे फरार हो गए थे। सीसीटीवी कैमरे में भी इस लूट की घटना कैद है, लेकिन लुटेरों की पहचान पुलिस नहीं कर पाई है।

तारीख : 22 जून 2016

इंडियन ओवरसीज बैंक, महिलौंग

इंडियन ओवरसीज बैंक, महिलौंग में लूट की घटना को पांच लुटेरों ने अंजाम दिया था। इन लुटेरों में तीन हेलमेट पहनकर आए थे, जबकि दो ग्राहक बनकर बैंक में घुसे थे। लुटेरे भी हेलमेट पहने हुए थे। लुटेरों ने करीब 20 मिनट तक बैंक कर्मियों और ग्राहकों को बंधक बनाकर 1.83 लाख रुपए लूट लिए थे। इन सभी लुटेरों की तस्वीर बैंक के सीसीटीवी कैमरे में कैद भी हुई थी, लेकिन एक भी लुटेरा नहीं पकड़ा जा सका है।

तारीख : 7 अक्टूबर 2016

झारखंड ग्रामीण बैंक, काठीटांड (रातू)

हथियारों से लैस पांच की संख्या में आए लुटेरों ने झारखंड ग्रामीण बैंक में दिनदहाड़े धावा बोलकर 4.38 लाख रुपए लूटकर फरार हो गए। खास बात है कि सभी लुटेरे हेलमेट पहनकर इस घटना को अंजाम दिया। वे अपने साथ देसी कट्टा, पिस्टल और भुजाली लेकर आए थे। इन्होंने बैंक में मौजूद ग्राहकों को कब्जे में कर इस घटना को अंजाम दिया था।

Posted By: Inextlive