PATNA: वायुसेना ने बिहटा एयरबेस से सेवा विमानों की उड़ान को हरी झंडी दे दी है। लिहाजा, अब बिहटा में जल्द ही नागरिक उड़ानों के लिए नए टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू किया जाएगा। इस दौरान वर्तमान पटना एयरपोर्ट पर नागरिक सुविधाओं का विस्तार होगा। इस संबंध में केंद्रीय उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह के साथ बिहटा का दौरा कर वायुसेना के अधिकारियों से बात की।

मालूम हो कि पटना एयरपोर्ट का विकल्प वर्षो से तलाशा जा रहा है। इस तलाश के लिए गुरुवार को उड्डयन मंत्रालय पटना में था। इस बार कवायद रंग लाई और बिहटा से सेवा उड़ान संचालित करने की दिशा में बेहतर पहल हुई। मौजूदा एयरपोर्ट की सीमित क्षमता को देखते हुए लंबे समय से पटना के लिए नए एयरपोर्ट के निर्माण की बात चल रही थी। इसके लिए पुनपुन, नालंदा समेत पटना के आसपास के कई स्थानों का नाम चर्चा में आया था। लेकिन मामला एक तरह से लटका हुआ था। दूसरी तरफ पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगातार बढ़ रही संख्या की वजह से पटना एयरपोर्ट की मौजूदा क्षमता बहुत कम हो जा रही थी। जुलाई ख्000 में हुए विमान हादसे के बाद से यहां विमानों के सुरक्षित आवागमन को लेकर तेज सवाल उठने लगे थे। इससे निबटने के लिए पटना एयरपोर्ट के लिए वैकल्पिक स्थल की तलाश थी। इसी तलाश को पूरा करने के लिए बुधवार को केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय का एक दल पटना आया था। इसमें उड्डयन सचिव आर एन चौबे, संयुक्त सचिव अरुण कुमार के साथ साथ भारतीय विमान प्राधिकरण के अध्यक्ष सुधीर रहेजा व एयरमार्शल के आर धन्वा भी शामिल थे।

उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने बताया कि एयरफोर्स ने बिहटा से नागरिक विमानों के उड़ान को हरी झंडी मिल गई है। सेवा विमानों के लिए बिहटा के मौजूदा रनवे स्ट्रिप का ही इस्तेमाल किया जाएगा। यहां जल्द ही नागरिक टर्मिनल भवन का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। टर्मिनल अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस होगा। बताया गया कि राज्य सरकार ने यहां जल्द से जल्द अतिरिक्त भूमि उपलब्ध कराने का वादा किया है। भूमि मिलने के साथ विमान प्राधिकरण यहां नए टर्मिनल भवन और यात्री सुविधाएं स्थापित करने की दिशा में काम शुरू कर देगा।

Posted By: Inextlive