कैटल कालोनी में जगह को लेकर डेयरी कारोबारियों ने किया हंगामा

- वीडियो बनाने पर बिफरे नगरायुक्त, कार्यालय में धक्का मुक्की

Meerut . पहले शहर का कूड़ा निस्तारण, फिर नाला सफाई और फिर निराश्रित पशुओं को आश्रय देने के मामले में विफल रहे नगर निगम के लिए अब डेयरी संचालकों को बाहर करना गले की फांस बन गया है. कैटल कालोनी में जगह के लिए सोमवार को शहर के सैकड़ों डेयरी संचालकों ने नगरायुक्त का घेराव कर कैटल कालोनी में जगह दिलाने की मांग की. इस दौरान नगरायुक्त की और डेयरी संचालकों की जमकर बहस हुई और इस बहस की वीडियो बनाने को लेकर डेयरी संचालकों और निगम कर्मचारियों के बीच हाथापाई हो गई.

बिफरे डेयरी संचालक

दरअसल नगर निगम द्वारा शहर में संचालित हो रही डेयरियों को शहर से बाहर निकालने के लिए 30 मई तक समय दिया गया है. डेयरी संचालकों के लिए निगम और एमडीए द्वारा कैटल कॉलोनी विकसित की जा रही है इसमें जगह के लिए पात्रों का चयन किया जा रहा है. सोमवार कैटल कालोनी में जगह के लिए डेयरी संचालक एसोसिएशन के कार्यकर्ता नगरायुक्त से मिलने पहुंचे लेकिन नगरायुक्त ने सभी डेयरी संचालकों को 30 मई से पहले शहर से बाहर जाने का आदेश दे दिया. डेयरी संचालकों ने आरोप लगाया कि जब निगम कैटल कालोनी में जगह नही दे रहा तो हम कहां जाएंगे. इस पर नगरायुक्त के साथ बहसबाजी हो गई.

वीडियो बनाने पर हुई हाथापाई

इस दौरान डेयरी संचालक में से एक शख्स नगरायुक्त की वीडियो बनाने लगा इसका विरोध जताते हुए नगरायुक्त वीडियो बनाने पर भड़क गए और अपने संतरी को बुला लिया. इस पर डेयरी संचालक और निगम के कर्मचारियों के बीच धक्का मुक्की और हाथापाई हो गई. हंगामा बढ़ने पर डेयरी संचालकों ने नगरायुक्त का घेराव करते हुए नारेबाजी शुरु कर दी.

निगम परिसर में बांधेगे भैंस

नगरायुक्त की अभद्रता से गुस्साए डेयरी संचालकों ने निगम परिसर में नगरायुक्त के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना विरोध जताते हुए डेयरी संचालक प्रवेश त्यागी और महेंद्र उपाध्याय ने बताया कि हाईकोर्ट ने निगम को कैटल कालोनी विकासित कर डेयरी संचालकों को जगह देने का आदेश दिया है. अभी तक मात्र 815 डेयरियों का कैटल कालोनी के लिए चयन किया गया है जबकि हजारों डेयरी बाकी हैं. ऐसे में यदि हमें जाने को तैयार है लेकिन जगह ना मिली तो नगर निगम परिसर में भैंसें बांध देंगे.

वर्जन-

नगर निगम की सीमा में जितनी भी डेयरियां है वह अवैध रुप से संचालित हो रही है. उनको शहर से बाहर जाना होगा. वह अपनी व्यवस्था करें 30 मई के बाद एक्शन लिया जाएगा.

- मनोज चौहान, नगरायुक्त

Posted By: Lekhchand Singh