- ट्रेजरी के डबल लॉक में रहेंगे पोस्टल बैलेट

- टिहरी और हरिद्वार लोकसभा सीट के लिए पड़े सर्विस वोट

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में चल रही चुनाव संबंधी ट्रेनिंग को लेकर टयूजडे से पोस्टल बैलेट से वोटिंग शुरू हो गई. वहीं पहले दिन टिहरी लोकसभा सीट के लिए 248 और हरिद्वार के लिए 188 सर्विस वोट पड़े. ये पोस्टल बैलेट ट्रेजरी के डबल लॉक में रखे गए हैं.

कर्मचारियों ने डाले वोट
दरअसल चुनाव डयूटी में लगने वाले कर्मचारी पोस्टल बैलेट से वोट देंगे. अब तक रिजर्व मिलाकर कुल 8,672 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई है. जो कि पोस्टल बैलेट से वोट देने की तैयारी में हैं. इसकी शुरुआत महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में मंडे से हो चुकी है. सभी वहां रखी मतपेटी में अपने वोट डाल रहे हैं, जो कि संबंधित एआरओ अपनी कस्टडी में ले रहे हैं. इसके बाद इसे ट्रेजरी के डबल लॉक में रखा जा रहा है.

डीएम ने लिया जायजा
लोकसभा चुनाव को लेकर डीएम एसए मुरूगेशन ने टयूजडे को महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज का जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से उपलब्ध हस्तपुस्तिका का अध्ययन गंभीरता से करते हुए निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए.

मतदान दिवस से पूर्व दें रिपोर्ट
डीएम ने कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अपने जोन एवं सेक्टर का एक बार मतदान दिवस से पूर्व निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट दें. कहा कि सभी मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थल तक जाने के लिए रैंप, व्हील चेयर दी जाए. वनरेबल और क्रिटिकल मतदान केंद्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए. इस मौके पर सीडीओ जीएस रावत, एडीएम प्रशासन बीर सिंह बुदियाल आदि उपस्थित थे.

Posted By: Ravi Pal