CHAKRADHARPUR: ट्रेन के पैसेंजर्स के लिए खुशखबरी है। राजधानी, दुरंतो के अलावा अन्य स्पेशल ट्रेनों में अगर आप ट्रेन का खाना और नाश्ता नहीं लेने पर इन ट्रेनों का किराया 90 से लेकर ख्म्0 रुपए तक सस्ता होगा। रेलवे बोर्ड ने एक अगस्त से ट्रेनों में कैट¨रग शुल्क की बाध्यता समाप्त कर दी है। जिसके तहत अब यदि आप ट्रेन में खाना, पानी और नाश्ता नहीं लेना चाहते हैं तो अब रेलवे आपको बाध्य नहीं करेगी। इससे पहले रेलवे राजधानी, दुरंतो, शताब्दी एवं अन्य स्पेशल ट्रेनों में नहीं चाहते हुए भी यात्रियों से कैट¨रग शुल्क के रूप में चार्ज लेती थी।


पैसेंजर्स को मिलेगा ऑप्शन

राजधानी, दुरंतो के अलावा अन्य स्पेशल ट्रेनों की टिकट बु¨कग के समय रेलवे यात्री से पूछेगी कि आप कैट¨रग सुविधा लेना चाहेंगे या नहीं। यात्री की इच्छा से ही कैट¨रग शुल्क रेलवे लेगी। जो यात्री कैट¨रग की सुविधा नहीं लेंगे, रेलवे उनसे केवल किराया के ही पैसा लेगी। हालांकि अगर कोई यात्री टिकट बु¨कग के दौरान कैट¨रग सुविधा नहीं लिया और ट्रेन में यात्रा के दौरान कैट¨रग सुविधा लेना चाहे तो उन्हें रेलवे कैट¨रग की सुविधा उपलब्ध नहीं करेगी।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
दक्षिण पूर्व रेलवे ने चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली हावड़ा मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा पुणे दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा यशवंतपुर दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा दीघा सुपर एसी एक्सप्रेस एवं दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी ट्रेनों में कैट¨रग शुल्क की बाध्यता समाप्त कर दी है। चक्रधरपुर रेल मंडल में यह नया नियम लागू कर दी गई है।

Posted By: Inextlive