- सड़कों पर ऐसी बदबू कि घर से निकलने में लगता है डर

- बालू मंडी के बांशिदों को सफाई के लिए जुटना पड़ता है चंदा

ALLAHABAD: सिटी के पॉश एरियाज के अलावा कुछ गिने चुने मोहल्लों में ही सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है। जबकि अन्य एरिया की हालत बद से बदतर बनी हुई है। लोगों को सफाई के लिए अपने पास से पैसा खर्च करना पड़ रहा है। शहर के एक किनारे बसे बालू मंडी के निकट स्थित मोहल्ले का हाल भी कुछ ऐसा ही है। जहां बरसों से रह रहे लोगों को उन सुविधाओं को आज भी बुनियादी सुविधाओं का इंतजार है।

सीवर और नाली जाम

वार्ड 69 के अंर्तगत आने वाली बालू मंडी के निकट रहने वाले सैकड़ों परिवार के लोग गंदगी के बीच गुजर बसर करने को मजबूर हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब से वह इस मोहल्ले में आकर बसे हैं तब से लेकर आज तक नगर निगम की तरफ से कोई भी सुविधाएं नहीं मिली हैं। सीवर लाइन न बिछने और नाली जाम की समस्या तो आम बात है। टायलेट और घरों से निकलने वाली गंदगी नाली के माध्यम से रोड पर फैली हुई है। स्ट्रीट लाइट लगी है मगर वह जलती नहीं है। गंदगी का आलम इस कदर है कि लोगों को घर से निकलते समय मुंह बंद करना पड़ता है। इसके अलावा जल निगम की तरफ से घरों में सप्लाई होने वाला पानी भी प्रदूषित आता है। इससे लोग आए दिन बीमार हो जाते हैं। कई बार शिकायत की गई, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका।

बाशिंदों का दर्द उन्हीं की जुबानी

यह मोहल्ला शहर के एकदम किनारे बसा है। शायद इसीलिए किसी का ध्यान इस ओर नहीं है। हम लोग गंदगी के बीच रह रहे हैं। सफाई व्यवस्था के नाम पर यहां कुछ भी नहीं है।

सुमित गुप्ता

बारिश के दिनों में अक्सर जलभराव की स्थिति हो जाती है। नाली का गंदा पानी रोड पर फैला रहता है। सफाई कर्मी मोहल्ले में नहीं आते हैं। हम लोगों को खुद से सफाई करनी पड़ती है।

राम जी

नाली के गंदे पानी की निकासी न होने के कारण हम लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी रोड पर फैला हुआ है। सीवर लाइन भी नहीं है।

शुभम

घरों के बाहर गंदगी जमा रहती है। सफाई कर्मी तो कभी झांकने तक नहीं आते हैं। सीवर लाइन न होने से काफी दिक्कतों का सामना हम सबको करना पड़ रहा है।

सूरज पाल निषाद

आज तक मोहल्ले में विकास के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ.रोड, सीवर, नाली जाम जैसी समस्या से हम लोग काफी सालों से जूझ रहें है।

प्रमोद कुमार

घर के बाहर कदम रखने का मन नहीं करता है। क्योंकि सफाई न होने से जगह जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नालियों का गंदा पानी रोड पर जमा हुआ है। हमारी समस्याओं को सुनने वाला कोई नहीं है।

अवधेश कुमार निषाद

हम लोगों ने नगर निगम में कई बार अपनी समस्याओं को लेकर शिकायत की फिर आज तक किसी ने कुछ नहीं किया। आलम यह है कि रोड पर फैले गंदे पानी और कूड़े के बीच से होकर आना जाना पड़ता है।

किशन लाल कनौजिया

नाली का गंदा पानी घरों के बाहर लग रहा है। मोहल्ले में चारों तरफ बदबू फैली है। बच्चे बीमार पड़ रहें है। छिड़काव भी नहीं होता है। जिससे कुछ राहत मिल जाए।

शकुंतला

स्थानीय पार्षद हमारी समस्याओं को जरा भी नहीं सुनते है। जिसकी वजह से हर तरफ से गंदगी का आलम बना हुआ है। सफाई कर्मी तो आते ही नहीं है।

उर्मिला देवी

हम लोगाें को खुद से सफाई करनी पड़ती है। नाली गंदगी से पटी हुई है। रोड भी क्षतिग्रस्त है। आए दिन हादसे होते रहते है। स्ट्रीट लाइट भी खराब है।

रानी

पाश इलाकों में सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है। हर तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। रोड पर चलने में दिक्कत होती है। अगर सफाई करवाने के लिए हम लोगों को पैसे खर्च करने पड़ते है।

मीरा देवी

नगर निगम और स्थानीय पार्षद से कई बार शिकायत की। मगर उनका कहना होता है कि ये मोहल्ला मेरे वार्ड में नहीं आता है। मगर जब उन्हें वोट लेना होता है तो वह मांगने चले आते है।

सरला देवी

प्रमुख समस्याएं

- मोहल्ले में कभी नहीं होती सफाई

- सीवर न होने से सड़क पर बहती है गंदगी

- रोड लाइट खराब, अंधेरे में बसर

- नालियों का पुरसाहाल नहीं

Posted By: Inextlive