संगम नगरी की रामलीला के किरदारों में दिखता है सर्वधर्म समभाव का भाव

धर्म अलग होने के बावजूद चरित्र में पूरी तरह डूब जाते हैं कलाकार

ALLAHABAD: भारतीय संस्कृति और गंगा जमुनी तहजीब हमेशा से सर्वधर्म समभाव का मंत्र देता है। देश को आजाद कराने से लेकर देश के सम्मान को आकाश की बुलंदियों तक पहुंचाने में भी सभी धर्म और सम्प्रदाय के लोगों ने अपना अमूल्य योगदान दिया है। इसकी झलक संगम नगरी में दशहरे पर होने वाली रामलीला में दिखती है। जहां अनेकता में एकता के संदेश का संपूर्ण समावेश होता है। शहर की प्रतिष्ठित और प्राचीन रामलीला कमेटियों में रामलीला के मंचन के लिए किरदारों का चयन इस प्रकार होता है जो देश की संप्रभुता को कायम रखते हुए सभी धर्मो के बीच आपसी भाई चारे की मिशाल कायम करता है।

शादाब बनते हैं बजरंगबली

रामलीला के मंचन में मुस्लिम समुदाय के लोग भी अभिनय क्षमता दिखाते हैं। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी में सालों से केवट का किरदार सैयद इकबाल अहमद निभा रहे हैं। इस बार भी सैयद का चयन केवट पात्र के लिए किया गया है। श्री कटरा रामलीला कमेटी में हनुमान की भूमिका शादाब सिद्दीकी निभाते रहे हैं। हालांकि इस बार मुम्बई में एक फिल्म की शूटिंग के कारण वे हनुमान का किरदार नहीं कर पा रहे हैं। शादाब बताते हैं कि लगातार दो साल उन्होंने रामलीला में हनुमान का रोल निभाया। इस बार रोल नहीं करने से काफी दुख हो रहा है।

अभिनय के साथ रामायण के पात्र को लेकर कलाकारों की भावना के आधार पर चयन किया जाता है। सैयद इकबाल जैसा केवट का किरदार शायद ही कोई निभा सकता है। वह किरदार निभाते समय केवट के रूप को आत्मसात कर लेते हैं। जो कम कलाकारों में ही दिखता है।

लल्लू लाल गुप्ता, श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी

शादाब सिद्दीकी रामलीला में हनुमान जी के रोल में बहुत ही शानदार अभिनय करते हैं। उनके अभिनय में वह सभी चीजें दिखती है जो किरदार को सही तरीके से निभाने के लिए एक कलाकार में होनी चाहिए। हालांकि इस बार वह किन्हीं कारणों से रामलीला में मंचन नहीं कर पा रहे हैं।

गोपालबाबू जयसवाल, श्री कटरा रामलीला कमेटी

रामलीला में हनुमान जी के पात्र के रूप में अभिनय करने में बहुत आनंद आया। एक्टिंग के लिहाज से रामलीला में काम शुरू किया। इसके बाद रामायण केमहत्व के बारे में जानकारी हुई। घर से सपोर्ट मिला, लेकिन आसपास के लोगों ने कुछ विरोध किया। रोल प्ले करने में जो आनंद मिला, उसे बयां नहीं कर सकता।

शादाब सिद्दीकी

Posted By: Inextlive