बीते दो महीने में डेंगू के कुल छह मामलों की जांच रिपोर्ट मिली है पॉजिटिव

झूंसी की 26 वर्षीय महिला को हालत गंभीर होने पर लखनऊ भेजा गया

ALLAHABAD: डेंगू और मलेरिया जैसे घातक रोग धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहे हैं। डेंगू का नया मामला झूंसी एरिया में मिला है। वहां की 26 वर्षीय गर्भवती को बीमारी की चपेट में आने के बाद लखनऊ रेफर किया गया है। फिलहाल वह खतरे से बाहर है। जिले में मलेरिया के मरीजों की संख्या भी दो सौ के पार हो गई है।

इलाहाबाद वापस लौटी मरीज

जून और जुलाई में डेंगू के कुल छह मामले सामने आए। जनवरी से अब तक इनकी संख्या दस हो चुकी है। झूंसी के विकास कालोनी योजना तीन की 26 वर्षीय गर्भवती की तबियत अधिक खराब होने पर परिजनों ने बालसन चौराहे स्थित एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया। दो दिन इलाज के बाद 25 जुलाई को मरीज को लखनऊ रेफर किया गया। वहां जांच में उसे डेंगू की पुष्टि हुई। हालांकि अब मरीज खतरे से बाहर है और उसे वापस इलाहाबाद भेज दिया गया है।

खतरे का सबब बना मलेरिया

मलेरिया के मरीजों की संख्या जुलाई में बढ़कर 250 पहुंच गई। जून में यह संख्या 190 थी। अचानक संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। विभाग की ओर से एंटी लार्वा स्प्रे कराने का निर्देश जारी किया गया है। जिन इलाकों में मलेरिया और डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं वहां आनन-फानन में स्प्रे कराया जा रहा है। झूंसी में भी टीम भेजी गई है। विभाग की ओर से सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स से डेंगू और मलेरिया के मरीजों की रिपोर्ट मांगी गई है।

अधिकारियों को सताने लगा डर

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने कृष्णा नगर कीडगंज, मालवीय नगर सहित कमिश्नर और एसएसपी आवास पर एंटी लार्वा का स्प्रे कराया। कचहरी परिसर में भी एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। पुलिस अधिकारियों की ओर भी ऑफिस और आवासीय इलाकों में एंटी लार्वा छिड़काव के लिए पत्र लिखा गया है।

06

मरीज डेंगू के मिले जून और जुलाई माह में

10

हो गई डेंगू के मरीजों की संख्या जनवरी से अब तक

250

मरीज अब तक मलेरिया के आ चुके हैं सामने

190

थी जून तक मलेरिया के मरीजों की संख्या

बचाव के तरीके

घर के भीतर या आसपास पानी को जमा नहीं होने दें

बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े ही पहनाएं

पैरों में घुटनों तक शाम को नारियल का तेल लगाएं

सोते समय मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें

मच्छरों को भगाने वाली अगरबत्ती आदि के अधिक उपयोग से बचें

झूंसी की महिला को डेंगू की पुष्टि हुई है। उसके घर और आसपास एंटी लार्वा स्प्रे कराया गया है। इस महीने तीन मरीज सामने आ चुके हैं।

डॉ। एएन मिश्रा, जिला संक्रामक रोग नियंत्रण अधिकारी

मलेरिया के मामले बढ़ रहे हैं। जगह-जगह दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है। मरीजों का फालोअप भी किया जा रहा है। लोगों से अपील है कि खुद सावधानी बरतें।

केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी

Posted By: Inextlive